Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC 68th Exam : Important notice bpsc 68 pt prelims cce send bank draft by 10 January

BPSC : बीपीएससी 68वीं से जुड़ा अहम नोटिस जारी, ये अभ्यर्थी 10 जनवरी तक आयोग को भेजें बैंक ड्राफ्ट

बिहार लोक सेवा आयोग ने उन अभ्यर्थियों को आवेदन पूरी तरह से सब्मिट करने का एक और मौका दिया है जिन्होंने फीस जमा करते हुए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तो पूरी कर ली है लेकिन ऑनलाइन आवेदन सब्मिट नहीं कर पाए

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 3 Jan 2023 05:17 AM
share Share

BPSC 68th Exam : बिहार लोक सेवा आयोग ने उन अभ्यर्थियों को आवेदन पूरी तरह से सब्मिट करने का एक और मौका दिया है जिन्होंने फीस जमा करते हुए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तो पूरी कर ली है लेकिन ऑनलाइन आवेदन सब्मिट नहीं कर पाए हैं। इन अभ्यर्थियों के लिए लेट फीस के साथ ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि बढ़ाकर 10 जनवरी 2023 कर दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2022 थी। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा के लिए तय शुल्क के बराबर राशि लेट फीस बैंक ड्राफ्ट के रूप में सेक्रेटरी, बिहार लोक सेवा आयोग, पटना के नाम से बनवाकर आयोग कार्यालय में दिनांक 10 जनवरी 2023 तक जमा करते हुए ऑनलाइन  आवेदन भर सकते हैं। लेट फीस का भुगतान बैंक ड्राफ्ट के जरिए नहीं किए जाने की स्थिति में अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी। जो अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन की जरूरत नहीं हैं। 

बीपीएससी 68वीं में किए गए ये बदलाव
- 68वीं प्रारंभिक परीक्षा में पांचवें विकल्प के तौर ई ऑप्शन को नहीं हटाया जाएगा। 
- बीपीएससी 68वीं पीटी में हर गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक (0.25 अंक) कटेगा। पीटी में 150 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। 

- मूल्यांकित कॉपियां वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी 
इस बार से आयोग मुख्य परीक्षा के बाद जांची गई कॉपियों को वेबसाइट पर उपलब्ध करा देगा। अभ्यर्थी देख सकेंगे कि शिक्षकों की ओर से कुछ गलत तो नहीं किया गया है। कॉपियां वेबसाइट पर उपलब्ध होने के बाद छात्रों को आरटीआई से कॉपी मांगने की जरूरत नहीं होगी। वे अपने कॉपियों को डाउनलोड कर सकते हैं।

- प्रारंभिक परीक्षा के बाद ही फाइनल उत्तर डाला जाएगा 
आयोग की ओर से एक और बड़ा बदलाव किया गया है कि 68वीं प्रारंभिक परीक्षा के बाद ही फाइनल उत्तर जारी कर दिया जाएगा। उत्तर में किसी तरह की दिक्कत होगी तो छात्रों से आपत्ति मांगी जाएगी। इसके लिए तीन से चार दिनों का समय दिया जाएगा। पहले रिजल्ट जारी होने के बाद उत्तर जारी किया जाता था।

- सामान्य हिन्दी में 30 प्राप्तांक अनिवार्य आयोग ने संयुक्त लिखित मुख्य परीक्षा में बदलाव किए हैं। सामान्य हिन्दी परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें 30 प्राप्तांक अनिवार्य कर दिया गया है पर मेधा निर्धारण में इसके अंक नहीं जुड़ेंगे। परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। ऐच्छिक विषय में तय न्यूनतम प्राप्तांक लाना अनिवार्य होगा। मेधा में इसके अंकों की गणना नहीं की जाएगी।

अलग से निबंध लेखन जोड़ा गया 
आयोग ने सामान्य अध्ययन पत्र- एक व सामान्य अध्ययन पत्र- दो को क्रमश तीन-तीन सौ अंकों का रखा है। इस बार अलग से निबंध लेखन को जोड़ा गया है। इसके लिए तीन सौ अंकों की परीक्षा होगी। मुख्य परीक्षा के सभी पेपर तीन घंटे के होंगे। निबंध लेखन पर छात्रों को विशेष ध्यान देना होगा। इसका अंक मेधा में जुटेगा। वैकल्पिक विषय (एमसीक्यू आधारित) 100 अंकों का होगा। इसमें सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत और अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला और दिव्यांगों के लिए 32 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

इन विभागों में होगी नियुक्ति
पुलिस उपाधीक्षक : 08
जिला समादेष्टा : 01
जिला अग्निशमन पदाधिकारी : 19
काराधीक्षक : 02
राज्य कर सहायक आयुक्त : 07
अवर निर्वाचन पदाधिकारी : 08
अवर निबंधक-संयुक्त अवर निबंधक : 20
श्रम अधीक्षक : 01
नियोजन-जिला नियोजन पदाधिकारी : 03
प्रोबेशन पदाधिकारी : 01
सहायक निबंधक सहयोग समितियां : 04
सहायक निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण निदेशालय : 05
ईख पदाधिकारी : 02
बिहार शिक्षा सेवा : 04
श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी : 35
अपर जिला परिवहन पदाधिकारी : 01
ग्रामीण विकास पदाधिकारी : 07
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी : 40
राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष : 39
आपूर्ति निरीक्ष्रक : 14
प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनु जनजाति कल्याण पदाधिकारी : 60

बीपीएससी 68वीं भर्ती परीक्षा और परिणाम की तिथियां ( BPSC 68th Exam Result Dates )
68वीं प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित होगी। इसका रिजल्ट 27 मार्च 2023 को जारी किया जाएगा। मुख्य परीक्षा 12 मई 2023 को होगा। मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 26 जुलाई 2023 को जारी किया जायेगा। साक्षात्कार 11 अगस्त 2023 को और फाइनल रिजल्ट नौ अक्टूबर 2023 को जारी किया जाएगा। 

पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं व्यक्तित्व परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें