Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़BPSC 67th PT Exam Date : BPSC 67th Prelims exam will be held on 21 September one day single shift admit card

BPSC 67th Exam Date : अब 20 और 22 सितंबर को नहीं, इस दिन होगी बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा

BPSC 67th Exam: एक दिन एक शिफ्ट में परीक्षा लेने के फैसले के बाद बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं प्रारंभिक परीक्षा की तिथि भी फाइनल कर दी है। बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा अब 21 सितंबर 2022 को होगी।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, पटनाFri, 2 Sep 2022 03:19 AM
share Share

BPSC 67th Exam Date : एक दिन एक शिफ्ट में परीक्षा लेने के फैसले के बाद बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं प्रारंभिक परीक्षा की तिथि ( BPSC 67th Prelims Exam Date ) भी फाइनल कर दी है। बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा अब 21 सितंबर 2022 को आयोजित होगी। पहले यह 20 और 22 सितंबर, 2022 को दो शिफ्टों में होने वाली थी लेकिन परीक्षार्थियों के भारी विरोध प्रदर्शन के बाद बिहार सरकार ने पीटी एग्जाम पहले की तरह एक दिन एक शिफ्ट में कराने का फैसला किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।  बैठक में बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद,मुख्य सचिव अमीर सुबाहनी मौजूद थे। 

बीपीएससी 67वीं पीटी के अभ्यर्थी पिछले कुछ दिनों से लगातार सोशल मीडिया पर आयोग के एक से अधिक शिफ्टों में एग्जाम कराने और परसेंटाइल में मार्क्स देने का विरोध कर रहे थे। बुधवार को वे सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारी छात्र जब बीपीएससी कार्यालय का घेराव करने के लिए पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके बाद भी वे नहीं माने तो पुलिस ने काबू में करने के लिए बल प्रयोग किया।

आपको बता दें कि 8 मई को पेपर लीक होने के चलते बीपीएससी 67वीं पीटी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 802 पदों के लिए छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बीपीएससी 67 वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का प्रश्नपत्र वायरल होने के मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सुरक्षा के लिए किए जाएंगे ये बड़े बदलाव 
- पीटी व मेन्स दोनों की मूल्यांकित कॉपियों को वेबसाइट पर डालेगा
- पीटी के बाद छात्रों को ऑप्शनल पेपर में बदलाव का मिलेगा मौका
- सभी केंद्रों के प्रश्नपत्रों में यूनिक आईडी होगा, जीपीएस लगे खास बॉक्स में भेजा जाएगा प्रश्नपत्र
- छात्रों के समक्ष ही खोला जाएगा प्रश्नपत्र व सील भी किया जाएगा
- परीक्षा से एक घंटा पहले छात्रों को परीक्षा कक्ष में बैठ जाना होगा
- प्रश्न पत्रों को सील परीक्षा हॉल में खोला जाएगा। सभी परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाए जाएंगे ताकि मोबाइल काम न करे। 
- छात्रों के सामने ही ओएमआर को सील किया जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें