Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Teacher Recruitment: Report of teacher vacancies from all districts appointment to be held on 3 lakh posts

Bihar Teacher Recruitment: सभी जिलों से आई शिक्षक रिक्तियों की रिपोर्ट, 3 लाख पदों पर होनी है नियुक्ति

राज्यभर से शिक्षक नियुक्ति की रिक्तियों की रिपोर्ट आ गयी है। अब शिक्षा विभाग इसकी जांच करने में जुटा है। जिलों से आई रिक्तियों में भी शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या पहले से थोड़ी अधिक है, जितनी पहले

Alakha Ram Singh हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाMon, 24 April 2023 07:05 AM
share Share

राज्यभर से शिक्षक नियुक्ति की रिक्तियों की रिपोर्ट आ गयी है। अब शिक्षा विभाग इसकी जांच करने में जुटा है। जिलों से आई रिक्तियों में भी शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या पहले से थोड़ी अधिक है, जितनी पहले घोषित की गयी थी। रविवार को भी विभाग का दफ्तर खुला और इस मुद्दे पर मैराथन कार्य हुआ। विभाग के कर्मचारी इसे एक जगह संग्रहित करने में जुटे थे। हालांकि, सोमवार को अधिकारियों के साथ रिक्तियों को लेकर बैठक होगी। माना जा रहा है कि दो से तीन दिनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। तीन लाख पदों पर नियुक्ति होनी है। लिहाजा, विभाग रिक्तियों को लेकर कुछ नहीं कह रहा।

दरअसल, इस समय शिक्षकों के दो लाख पद रिक्त हैं, जिनपर नियुक्ति होनी है। इसके अलावा एक लाख अन्य पद भी हैं। नियुक्ति में 80 हजार प्रारंभिक शिक्षक और 1.20 लाख माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद शामिल हैं। इसके साथ ही कम्प्यूटर शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व गैर शिक्षकेतर कर्मियों के एक लाख पदों पर भी नियुक्ति होनी है। हालांकि, अभी रोस्टर क्लीयरेंस का मामला भी सुलझाना है। इसके लिए मुख्यालय फिर से जिलों का सहयोग ले सकता है। इसके बाद विभागीय औपचारिकताएं पूरी कर बिहार लोक सेवा आयोग को नियुक्ति की अधियाचना भेजी जाएगी।

हालांकि, शिक्षक नियुक्ति में पहले से चयनित शिक्षकों के प्रमोशन के पद को लेकर नया पेंच फंस सकता है। पहले से नियुक्त शिक्षकों को समयबद्ध पदोन्नति तो देनी है। लिहाजा, इन पदों को संरक्षित कर अलग रखना होगा। इसके बाद ही रिक्तियों को अंतिम रूप दिया जा सकेगा। इसीलिए विभाग में उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि दो से तीन दिनों में इससे जुड़े तमाम मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें