Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Teacher Recruitment Examination: Second phase teacher recruitment examination from today

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा: दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से,  ढाई घंटा पहले परीक्ष केन्द्र में प्रवेश मिलेगा

Bihar Shikshak bharti: परीक्षा के शांतिपूर्ण वातावरण में सफल संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में स्टेटिक दंडाधिकारी,जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता सह सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

Anuradha Pandey वरीय संवाददाता, पटनाThu, 7 Dec 2023 01:06 AM
share Share

पटना में पहले दिन तीन परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। ढाई घंटा पूर्व परीक्ष केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। आठ दिसंबर को 2,23,506 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। इसके लिए 396 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। दूसरे दिन शिक्षा विभाग और पिछड़ा वर्ग 9वीं-10वीं और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के छठी से आठवीं तक के लिए परीक्षा होगी। यह परीक्षा 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण में 1,22,252 पदों के लिए होनेवाली परीक्षा में 8,41,835 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं 9 दिसंबर को सर्वाधिक 555 सेंटरों पर तीन लाख 11 हजार अभ्यर्थी की परीक्षा ली जाएगी।

दूसरी तरफ वैसे अभ्यर्थी जिनके प्रवेश पत्र में किसी तरह त्रुटि या फोटो सही नहीं है, उन्हें आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए घोषणापत्र की प्रति राजपत्रित अधिकारी से हस्ताक्षर कराकर जमा करना होगा।अभ्यर्थियों के ई एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड स्कैनिंग, बायो मेट्रिक ऑथेंटिकेशन (फिंगरप्रिंट), फेशियल रिकॉगनिशन व ओएमआर आंसर-शीट के बार कोड का स्कैनिंग किया जाना है। सभी अभ्यर्थियों के लिए हर शिफ्ट में ई एडमिट कार्ड की एक एक्स्ट्रा कॉपी अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान वीक्षक के सामने हस्ताक्षर कर उन्हें देना होगा।

आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि केन्द्राधीक्षकों को विशेष हिदायत दी गई है। किसी तरह की गड़बड़ी पर सीधे केन्द्राधीक्षक पर कार्रवाई की जाएगी।

किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लू टूथ एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अतिरिक्त व्हाइटनर, इरेजर, ब्लेड जैसे सामग्री को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश करना पूर्णत निषेध रहेगा। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को निर्धारित कार्यो के निर्वहन का निर्देश दिया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक (नगर), उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता आदि मौजूद रहे। परीक्षा के शांतिपूर्ण वातावरण में सफल संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में स्टेटिक दंडाधिकारी,जोनल दंडाधिकारी, उड़नदस्ता सह सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 

 

 

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें