Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar STET: bstet Bihar Board again gave opportunity to apply for STET date admit card update

Bihar STET : बिहार बोर्ड ने एसटीईटी के लिए आवेदन का फिर से दिया मौका, कब होगी परीक्षा

Bihar STET Exam : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी 2024 के आवेदन भरने से वंचित छात्रों को एक और मौका दिया है। आवेदक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर एक मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, पटनाWed, 28 Feb 2024 06:01 AM
share Share

बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2024 के आवेदन भरने से वंचित छात्रों को एक और मौका दिया है। आवेदक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर एक मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क भी एक मार्च तक जमा किया जा सकता है। समिति ने कहा है कि आवेदन पत्र भरे जाने का बोर्ड के द्वारा एक और मौका दिया गया है, जिन अभ्यर्थियों ने अब तक किसी कारणवश आवेदन फॉर्म नहीं भरा है, वे एक मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गयी है।

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें