Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar STET: BSEB Bihar Board STET from today reach the exam center one and a half hour before

Bihar STET : बिहार एसटीईटी आज से, डेढ़ घंटे पहले पहुंचें परीक्षा केंद्र, जानें कब बंद होंगे गेट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा आज शनिवार से शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा रोजाना दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से 5.30 बजे तक होगी

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाSat, 18 May 2024 01:47 AM
share Share

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा आज शनिवार से शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन होनेवाली परीक्षा रोजाना दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से 5.30 बजे तक होगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले यानी 8.30 बजे रिपोर्टिंग समय निर्धारित किया गया है। 9.30 बजे परीक्षा केंद्र का गेट बंद हो जाएगा। विलंब से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। इसी प्रकार दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होने के लिए डेढ़ घंटे पहले यानी दोपहर 1.30 बजे तक रिपोर्टिंग समय निर्धारित किया गया है। गेट बंद होने का समय 2.30 निर्धारित है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने या प्रवेश पत्र से संबंधित अन्य किसी प्रकार कठिनाई हो तो अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर - 011-35450941 पर संपर्क कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि एसटीईटी, 2024 (प्रथम) के पेपर-वन के विभिन्न विषयों की परीक्षा की शुरुआत शनिवार से होगी। यह परीक्षा 29 मई तक होगी। वहीं पेपर -टू के विभिन्न विषयों की परीक्षा 11 से 20 जून तक दो पालियों में निर्धारित परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट से आयोजित होगी।

परीक्षा समिति द्वारा पेपर-वन के विभिन्न विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए तीन लाख 59 हजार 489 और पेपर-टू के विभिन्न विषयों की परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 37 हजार 442 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। एसटीईटी, 2024 (प्रथम) के पेपर-वन एवं पेपर -टू के विषयों में शामिल होने के लिए कुल पांच लाख 96 हजार 931 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। बिहार में चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा 30 अगस्त को संभावित है।

हालांकि, उससे पहले बीपीएससी की ओर से तीसरे चरण की परीक्षा 10 से 11 जून के बीच ली जाएगी। इस परीक्षा के लिए पहले ही आवेदन हो चुका है। शिक्षक नियुक्ति की तीसरे चरण की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। वहीं चौथे चरण की परीक्षा से पूर्व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी की परीक्षा का शिड्यूल जारी कर दिया है। इस पात्रता परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को चौथे चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट समय पर जारी कर देगा।

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें