Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar STET 2024: Bihar STET application form New dates released dummy admit card will come on 12th Jan

Bihar STET : बिहार एसटीईटी फॉर्म सब्मिट करने का मौका अब 10 तक, 12 को आएगा डमी एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड ने ताजा नोटिस जारी कर कहा है कि एसटीईटी रजिस्ट्रेशन करा चुके अभ्यर्थी अपनी फीस 8 जनवरी से 10 जनवरी 2024 के बीच जमा कर सकेंगे। अधूरा पड़ा भी 10 जनवरी तक सब्मिट कर सकेंगे।

Pankaj Vijay लाइव हिन्दुस्तान, पटनाSat, 6 Jan 2024 11:04 AM
share Share

बिहार बोर्ड माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा ( एसटीईटी 2024 ) के लिए रजिस्ट्रेशन की कल 7 जनवरी 2024  अंतिम तिथि है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का मौका नहीं मिलेगा। इस बीच बिहार बोर्ड ने ताजा नोटिस जारी कर कहा है कि एसटीईटी रजिस्ट्रेशन करा चुके अभ्यर्थी अपनी फीस 8 जनवरी से 10 जनवरी 2024 के बीच जमा कर सकेंगे। इस अवधि में वैसे पंजीकृत आवेदक जिन्होंने अभी तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरा नहीं किया है और परीक्षा फीस जमा नहीं की है, वे bsebstet2024.com पर जाकर अपना अधूरा आवेदन पत्र फीस भरकर पूरी तरह सब्मिट कर सकेंगे। 10 जनवरी के बाद भी अगर फीस नहीं भरी जाती है तो आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। इन आवेदकों की लिस्ट वेबसाइट पर  भी उपलब्ध है। 

डमी एडमिट कार्ड
बिहार बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि एसटीईटी अभ्यर्थियों के डमी एडमिट कार्ड 12 जनवरी 2024 से 17 जनवरी 2024 तक उपलब्ध रहेंगे। संबंधित आवेदक इस अवधि में अपना डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना सुनिश्चित करेंगे। डमी एडमिट कार्ड में गलती पाए जाने पर 12 जनवरी तक इसमें सुधार कर सकेंगे। अपने यूजर आईडी व पासवर्ड का इस्तेमाल कर इसमें करेक्शन की जा सकेगी। 17 के बाद किसी भी त्रुटि सुधार का अनुरोध स्वीकार नहीं होगा। 

डमी एडमिट कार्ड में सुधार के क्रम में जिन आवेदकों के कोटि में बदलाव होता है तो उन्हें परिवर्तित कोटि के लिए तय शुल्क की राशि भुगतान करना होगा यानी एससी, एसटी, दिव्यांग कोटि के आवेदक कोटि सुधारोपरांत अन्य कोटि में चले जाते हैं तो उन्हें उस कोटि के लिए तय फीस की अंतर राशि एक पेपर के लिए 200 और दोनों पेपर के लिए 300 रुपये ऑनलाइन विधि से जमा करनी होगी। वरना एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। 

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें