Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar STET 2024 Application form at bsebstet2024com know about tips and tricks for good score

Bihar STET 2024: फॉर्म भरने का आज आखिरी दिन, जानें- कैसे हासिल कर सकेंगे अच्छे मार्क्स, पढ़ें टिप्स

बिहार स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) की परीक्षा के लिए अभी तक फॉर्म नहीं भरें हैं, तो भर लें, आज फॉर्म भरने का आखिरी दिन है। आइए जानते हैं, परीक्षा के लिए कैसे करनी है तैयारी।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीFri, 1 March 2024 10:15 AM
share Share

Bihar STET Exam 2024:  बिहार स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) बिहार में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा है। ये परीक्षा दो स्तरों यानी माध्यमिक शिक्षकों के लिए पेपर 1 (कक्षा 9 से 10) और सीनियर माध्यमिक शिक्षकों के लिए पेपर 2 (कक्षा 11 से 12) पर आयोजित की जाती है।

बता दें, बिहार स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET 2024) के लिए आज आवेदन करने की आखिरी तारीख है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षकों के  लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री (BEd) हो और सीनियर माध्यमिक शिक्षकों के लिए  (BEd) के साथ पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

या प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (DElEd) है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह जानते हैं, इस परीक्षा का स्तर कितना मुश्किल है। इसके लिए बहुत अधिक तैयारी और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी शुरू करना चाहते हैं, वह जान लें, परीक्षा के लिए ये जरूरी टिप्स।

- जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे पहले भाषा I और II दोनों सेक्शन के लिए अपनी भाषा दक्षता बढ़ाएं। इसके लिए उम्मीदवार को  अपनी पसंदीदा भाषा में समाचार पत्रों, कहानियों की किताबों और नोबेल पढ़ने  की सलाह दी जाती है। ताकि परीक्षा के दौरान वे निबंध लेखन, पत्र रचना और अनुवाद में अपनी  भाषा की क्षमताओं को दिखा सके। इसी के साथ सुनने और बोलने की स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग और वीडियो को शामिल करें।

- परीक्षा का फॉर्मेट समझने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र  और मॉक टेस्ट जरूर हल करें। ऐसे करने से उम्मीदवारों को समझ आएगा कि परीक्षा के दौरान प्रश्नों का स्तर कैसे होता है और किन प्रश्नों को हल करने में अधिक समय लगा है और किस तरह के प्रश्नों को हल करने में वे अटक रहे हैं।

- किसी भी चीज की तैयारी, बिना रणनीति के नहीं करनी चाहिए। बिहार स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) की तैयारी के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे परीक्षा की तैयारी के लिए एक रणनीति बनाएं। फिर विषयों को उनके महत्व के आधार पर प्राथमिकता दें। सलाह दी जाती है, शुरुआत में गणितीय योग्यता, तार्किक तर्क और शिक्षण कौशल जैसे मांगलिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करें, आसान विषयों की तैयारी बाद में कर सकते हैं।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

बिहार स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) की परीक्षा 150 प्रश्नों की होगी, जिन्हें उन्हें 2 घंटे 30 मिनट में हल करना होगा। बीएसईबी ने आधिकारिक वेबसाइट पर एसटीईटी सब्जेक्ट वाइज सिलेबस 2024 को पीडीएफ फॉर्म में अपलोड कर दिया है। परीक्षा नेगेटिव मार्किंग होगी।

 

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें