Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar STET 2024 Admit Card: BSEB Bihar Board bsstet bstet second dummy admit card important notice

Bihar STET 2024 : लास्ट डेट बढ़ाने के बाद बिहार बोर्ड ने जारी किया एसटीईटी से जुड़ा एक और अहम नोटिस

Bihar STET : बिहार बोर्ड एसटीईटी परीक्षा 2024 के सेकेंड डमी एडमिट कार्ड आज 4 जनवरी 2024 को जारी करेगा। परीक्षार्थी bsebstet2024.com पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। 7 जनवरी तक करेक्शन हो सकती है।

लाइव हिन्दुस्तान पटनाThu, 4 Jan 2024 10:17 AM
share Share

Bihar STET : बिहार बोर्ड एसटीईटी परीक्षा 2024 के सेकेंड डमी एडमिट कार्ड आज 4 जनवरी 2024 को जारी करेगा। परीक्षार्थी bsebstet2024.com पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। डमी एडमिट कार्ड में किसी तरह की त्रुटि होने पर आवेदक अपने यूजर आईडी व पासवर्ड का इस्तेमाल कर 7 जनवरी तक करेक्शन कर सकेंगे। 7 जनवरी के बाद किसी भी तरह की त्रुटि सुधार का अवसर नहीं दिया जाएगा। एसटीईटी ( विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा - बीएसएसटीईटी  ) के लिए 7 जनवरी 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 2 जनवरी 2024 थी। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

डमी एडमिट कार्ड में सुधार के क्रम में जिन आवेदकों के कोटि में बदलाव होता है तो उन्हें परिवर्तित कोटि के लिए तय शुल्क की राशि भुगतान करना होगा यानी एससी, एसटी, दिव्यांग कोटि के आवेदक कोटि सुधारोपरांत अन्य कोटि में चले जाते हैं तो उन्हें उस कोटि के लिए तय फीस की अंतर राशि एक पेपर के लिए 200 और दोनों पेपर के लिए 300 रुपये ऑनलाइन विधि से जमा करनी होगी। वरना एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा। 

एसटीईटी का एग्जाम पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

पासिंग मार्क्स
सामान्य - 50 फीसदी 
पिछड़ा वर्ग - 45.5 फीसदी
अत्यंत पिछड़ा वर्ग - 42.5 फीसदी 
एससी, एसटी - 40 फीसदी
दिव्यांग - 40 फीसदी
महिला - 40 फीसदी

पेपर-1 व पेपर-2 में पास सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी पास का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जिसकी वैधता लाइफटाइम होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें