Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़bihar : simultala awasiya vidyalaya like Residential schools will open in all bihar districts of Bihar check list

बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे टॉपर्स फैक्ट्री सिमुलतला जैसे आवासीय स्कूल, सबसे पहले इन 12 जिलों का नंबर

बिहार के सभी जिलों में सिमुलतला की तर्ज पर आवासीय विद्यालय की स्थापना होगी। पहले चरण में 12 जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों से पांच-पांच विद्यालयों की सूची शिक्षा विभाग को भेजी गई है।

Pankaj Vijay हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाWed, 21 June 2023 04:48 AM
share Share

बिहार के सभी जिलों में सिमुलतला की तर्ज पर आवासीय विद्यालय की स्थापना होगी। पहले चरण में 12 जिलों का चयन किया गया है। इसमें पटना प्रमंडल के तीन जिले शामिल हैं। इन जिलों से पांच-पांच विद्यालयों की सूची शिक्षा विभाग को भेजी गई है। कमेटी स्थल जांच के बाद इन पांच में किसी एक का चयन करेगी। कमेटी देखेगी इस स्थल-भवन में सारी सुविधाएं बहाल कराई जा सकती है या नहीं।

पदाधिकारी बताते हैं कि 12 जिलों के चयन का आधार यही है कि राज्य का हर एरिया इसके दायरे में आ जाए। मुंगेर प्रमंडल के जमुई के सिमुलतला में आवासीय विद्यालय संचालित हैं, इसलिए पहले चरण में यहां के किसी दूसरे जिले का नाम शामिल नहीं किया गया है।

नेतरहाट भी जाएगी टीम 12 जिलों की स्थल जांच के विभाग की टीम नेतरहाट और सिमुलतला आवासीय विद्यालय जाएगी। इन दोनों विद्यालयों की व्यवस्था, भौतिक संरचना और अन्य चीजों का अध्ययन करेगी। इसी आधार पर कमेटी विद्यालय का चयन करेगी। लक्ष्य है कि 2024 से इन नये विद्यालयों में नामांकन शुरू कर दिया जाये।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय की विशेषताएं
सिमुलतला आवासीय विद्यालय का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नौ अगस्त, 2010 को किया था। झारखंड के नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तरह बिहार में भी एक विद्यालय हो, इसी मकसद से इसकी स्थापना की गई थी। झारखंड बंटवारे के बाद बिहार में ऐसा विद्यालय नहीं था। इस विद्यालय में बच्चों का नामांकन राज्यस्तर पर आयोजित परीक्षा के आधार पर होता है। हर साल 60-60 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाता है। कक्षा छह में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। 12वीं तक की पढ़ाई इसमें होती है। इस विद्यालय के शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया भी अलग है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के लिए विभाग इन स्कूल की नियमित मॉनिटरिंग करता है।

इन जिलों में स्थापित होंगे
नालंदा, रोहतास, कैमूर, बांका, सीवान, गया, समस्तीपुर, मधेपुरा, सुपौल, पश्चिम चंपारण, वैशाली और पूर्णियां।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें