Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Niyojit Shikshak Bharti: After becoming a state employee employed teachers will be given three options for posting

Bihar Niyojit Shikshak Bharti: राज्यकर्मी बनने के बाद पदस्थापन को नियोजित शिक्षक देंगे तीन विकल्प

बिहार नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने की अंडर प्रोसेस है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद सक्षमता परीक्षा पास करने वाले शिक्षक राज्यकर्मी बनेंगे। इसके पदस्थापना के लिए उनसे आवेदन में अभ्यर्थियों

Alakha Ram Singh हिन्दुस्तान ब्यूरो, पटनाSat, 2 Dec 2023 02:47 AM
share Share

Bihar Niyojit Shikshak Bharti: नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिये जाने के बाद उनके पदस्थापन को लेकर तीन विकल्प उनसे मांगे जाएंगे। शिक्षक बताएंगे कि वह किस जिले के स्कूल में पदस्थापना चाहते हैं। इसको लेकर उनसे तीन विकल्प शिक्षा विभाग लेगा। इसके बाद वरीयता सूची के आधार पर इन शिक्षकों का पदस्थापन होगा। मालूम हो कि करीब चार लाख नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने को लेकर शिक्षा विभाग ने नियमावली तैयार की है। इस नियमावली पर राज्य कैबिनेट की मंजूरी लेने की कवायद चल रही है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद यह राज्य में यह लागू हो जाएगा। इसके बाद नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा ली जाएगी और उत्तीर्ण होने वालों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित शिक्षकों की तर्ज पर इन्हें भी सारी सुविधाएं और वेतनमान दिये जाएंगे। राज्यकर्मी का दर्जा दिये जाने के बाद इन शिक्षकों को आवश्यकतानुसार विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा। स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर शिक्षकों का पदस्थापन किया जाएगा।

सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए नियोजित शिक्षकों को अधिकतम तीन मौके दिये जाएंगे। इसके बाद भी असफल रह गये शिक्षक को सेवा से हटा दिया जाएगा। इसके लिए बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 तैयार की गई है। राज्यकर्मी का दर्जा मिलने के बाद इन्हें विशिष्ट शिक्षक के नाम से जाना जाएगा। इस विशिष्ट शब्द को हटाने का सुझाव बड़ी संख्या में शिक्षकों ने दिया है। पर, इस शब्द को हटाने की सहमति अभी नहीं मिली है। विभाग ने यह भी फैसला किया है कि जो पूर्व से नियोजित शिक्षक रहे हैं और बीपीएससी परीक्षा में भी सफल हुए हैं। ये शिक्षक अगर पुरानी जगह पर ही बने हुए हैं, उन्हें राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं रहेगी। मालूम हो कि शिक्षा विभाग ने नियमावली का प्रारूप 11 अक्टूबर को जारी किया था। इसपर सुझाव और आपत्ति की मांग की थी। एक लाख से अधिक शिक्षकों के सुझाव और आपत्तियां नियमावली को लेकर विभाग को ई-मेल के द्वारा प्राप्त हुए।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को प्रवेश-पत्र जारी
राज्य में एक लाख 22 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की परीक्षा का प्रवेश-पत्र जारी कर दिया गया है। शनिवार से अभ्यर्थी प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। राज्य भर में 540 केन्द्रों पर परीक्षा होगी। इसमें सवा सात लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटाग्राफ (साइज 25 केबी, डाइमेंशन 250x250) अपने डैशबोर्ड में लॉगिन के बाद अपलोड करेंगे एवं उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा। डाउनलोड प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केन्द्र कोड के रूप में दर्ज होगा। इसमें कोड (सेंटर कोड) व जिला का नाम अंकित रहेगा। निर्देश के अनुसार वर्ग 6-8 एवं वर्ग 9-10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने सामाजिक विज्ञान का चयन किया है, वैसे अभ्यर्थी इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्रत्त् एवं राजनीतिशास्त्रत्त् में किसी दो विषय जिसमें से एक विषय इतिहास या भूगोल चुना है वे अपने विषय का चयन करके ही प्रवेश पत्र डाउनलोड से संबंधी आवश्यक प्रक्रिया करेंगे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें