Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar boy Pratham and UP boy Himanshu Yadav JEE Main topper jee mains 100 percentile nta score

जेईई मेन में बिहार के प्रथम और यूपी के हिमांशु यादव को 100 परसेंटाइल

जेईई मेन सेशन 2 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बिहार के प्रथम कुमार को 100 स्कोर मिला है। प्रथम 33वें स्थान पर हैं। वहीं उत्तर प्रदेश से हिमांशु को 100 परसेंटाइल मिले हैं। 56 में से 40 टॉपर जनरल हैं।

Pankaj Vijay मुख्य संवाददाता, पटनाFri, 26 April 2024 06:57 AM
share Share

एनटीए ने जेईई मेन 2024 अप्रैल सत्र का रिजल्ट बुधवार देर रात जारी कर दिया है। वेबसाइट jeemain.nta.ac.in या ntaresults.nic.in पर जाकर परीक्षार्थी रिजल्ट देख सकते हैं। बिहार के प्रथम कुमार को 100 स्कोर मिला है। प्रथम 33वें स्थान पर हैं। वहीं उत्तर प्रदेश से हिमांशु यादव को 100 परसेंटाइल मिले हैं। प्रथम का इसका सपना जेईई एडवांस में बेहतर अंक प्राप्त करके आईआईटी से मुंबई से कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई करना चाहता है। इसके पिता सुजीत कुमार सिंह एक प्राइवेट इलेक्ट्रिक कंपनी में कार्य करते हैं। मां गृहिणी हैं। प्रथम ने बताया कि पहले चरण में कुछ अंकों से बेहतर पर्सेटाइल नहीं मिल सका था। 

कुल 56 उम्मीदवारों ने 100 स्कोर हासिल किया है। इनमें 15 तेलंगाना, आंध्र और महाराष्ट्र से सात-सात और दिल्ली से छह हैं। अप्रैल सत्र के टॉपर गाजरे नीलकृष्ण निर्मल कुमार रहे हैं। जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ भी जारी किया गया है। इस बार कटऑफ में वृद्धि हुई है। एनटीए ने जनवरी और अप्रैल दोनों सत्र को मिलाकर रैंक जारी की है। एनटीए ने कहा कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए उनतीस उम्मीदवारों को तीन साल के लिए जेईई-मेन देने से रोक दिया गया।

राज्यों के टॉपर (सभी को मिले 100 परसेंटाइल)
बिहार - प्रथम 
उत्तर प्रदेश: हिमांशु यादव
उत्तराखंड: शिवम अग्रवाल
हरियाणा: आरव भट्ट, शिवांश नायर
दिल्ली: शायना सिंहा, माधव बसंल, तान्य झा, इस्पित मित्तल, भावेश रामकृष्णन कार्तिक, अर्श गुप्ता
पंजाब: रचित अग्रवाल, आदेशवीर सिंह
चंडीगढ़: वेदांत सैनी
हिमाचल: अमृत कौशल
जम्मु-कश्मीर: सुशांत पाधा
लद्दाख: पदमा रिजवान
राजस्थान: आदित्य कुमार, हिमांशु,अक्षत चप्लोत, यशनेल रावत,ईशान गुप्ता।
मध्य प्रदेश: आदित्य प्रताप सिंह भदौरिया

कंबाइंड रिजल्ट में 100 परसेंटाइल पाने वाले कुल 56 अभ्यर्थियों में 40 जनरल कैटेगरी से हैं। 10 ओबीसी, 6 जनरल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं। जबकि एससी व एसटी कैटेगरी से 100 परसेंटाइल पाने वालों में एक भी अभ्यर्थी नहीं है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें