Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Board Inter Exam 2022: many Students will sit in open in bseb bihar board 12th exam

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 : छात्र बरामदे में भी देंगे परीक्षा, सबसे ज्यादा दिक्कत हिन्दी और अंग्रेजी की परीक्षा में

द्वारिका उच्च विद्यालय मंदिर में जगह की कमी है। कक्षाएं भी छोटी हैं। स्कूल में चार सौ परीक्षार्थी का केंद्र बनाया गया है, लेकिन बिहार बोर्ड के सीट अरेंजमेंट सिस्टम के कारण कक्षाएं कम पड़ रही हैं। सीट...

Pankaj Vijay वरीय संवाददाता, पटनाMon, 31 Jan 2022 03:10 AM
share Share

द्वारिका उच्च विद्यालय मंदिर में जगह की कमी है। कक्षाएं भी छोटी हैं। स्कूल में चार सौ परीक्षार्थी का केंद्र बनाया गया है, लेकिन बिहार बोर्ड के सीट अरेंजमेंट सिस्टम के कारण कक्षाएं कम पड़ रही हैं। सीट अरेंजमेंट के अनुसार स्कूल में बरामदे पर बेंच डेस्क लगायी जा रही है। यह स्थिति जिले के एक स्कूल की नहीं बल्कि कई स्कूलों की है। पटना जिले में कुल 84 केंद्रों में 27 ऐसे केंद्र हैं, जहां पर बरामदे पर परीक्षार्थियों का बैठाया जायेगा। स्कूलों ने इसकी जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय को दी है।

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार बोर्ड ने सीट अरेंजमेंट में बदलाव किया है। इसके तहत पहले बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठेंगे। वहीं, उसके पीछे वाली बेंच पर एक परीक्षार्थी बैठेंगे। उसके बाद यानी तीसरी बेंच पर फिर दो परीक्षार्थी को बैठाया जायेगा। यह क्रम आगे भी रहेगा लेकिन इस सीट अरेजमेंट ने केंद्राधीक्षकों को काफी परेशानी में डाल दिया है। इसी कारण ज्यादातर स्कूलों में जगह की कमी हो गयी है।

अंग्रेजी और हिन्दी परीक्षा में 50 स्कूलों में बरामदे पर देंगे परीक्षा
इंटर की परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी अंग्रेजी और हिन्दी विषय के दिन शामिल होते हैं। विज्ञान और वाणिज्य संकाय का अंग्रेजी और हिन्दी की परीक्षा एक ही पाली में साथ में ली जाती है। ऐसे में जिले भर के 84 में 50 परीक्षा केंद्र पर बरामदे पर परीक्षा ली जायेगी, क्योंकि एक साथ चार लाख पांच हजार 325 परीक्षार्थी शामिल होंगे। ऐसे में हर स्कूल में छात्रों की संख्या काफी रहेगी।

श्यामनंदन (डीपीओ, माध्यमिक शिक्षा) ने कहा, 'सोमवार को सभी स्कूलों का निरीक्षण किया जायेगा। कई स्कूलों ने बरामदे पर परीक्षा लेने की जानकारी दी है। वहीं, कुछ स्कूल पंडाल लगाने की सूचना भी दी है। इसे देखने के लिए सोमवार को सभी केंद्रों का निरीक्षण किया जायेगा।'

मिलर हाई स्कूल में 422 परीक्षार्थियों का सेंटर है। स्कूल में जितनी जगह है उतने छात्रों के बैठने के लिए जगह नहीं हैं। ऐसे में छात्रों को बैठाने के लिए बरामदे पर इंतजाम किया जा रहा है। खासकर इंगलिश और हिन्दी विषय की परीक्षा में काफी दिक्कते आयेगी।

रघुनाथ बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बरामदे पर बेंच डेस्क लगाए गए हैं। स्कूल में कमरों की कमी है। कोरोना गाइडलाइन के अनुसार एक बेंच पर दो छात्र ही बैठेंगे। इससे हर दिन बरामदे पर बैठा कर परीक्षा ली जायेगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें