Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar Board 12th Result: BSEB Bihar Board will file FIR against teachers who do not check copies

Bihar Board 12th Result : कॉपी चेक नहीं करने वाले शिक्षकों पर FIR दर्ज कराएगा बिहार बोर्ड

बिहार बोर्ड ने चेक नहीं करने वाले शिक्षकों पर प्राथमिकी का आदेश दिया गया है। चार मार्च तक इंटर की कॉपी जांच खत्म कर लेनी है, लेकिन अब तक कई केन्द्रों पर 50 फीसदी भी कॉपियां नहीं जांची गई हैं।

Pankaj Vijay प्रमुख संवाददाता, मुजफ्फरपुरFri, 1 March 2024 02:49 AM
share Share

बिहार बोर्ड ने इंटर की कॉपी जांच में योगदान नहीं देने वाले शिक्षकों पर प्राथमिकी का आदेश दिया गया है। चार मार्च तक इंटर की कॉपी जांच खत्म कर लेनी है, लेकिन अब तक कई केन्द्रों पर 50 फीसदी भी कॉपियां नहीं जांची गई हैं। मुजफ्फरपुर जिले समेत सूबे के मूल्यांकन केन्द्रों पर समय से कॉपी जांच को लेकर सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी लगाने का आदेश बोर्ड ने दिया है। स्थानीय स्तर पर डीईओ को प्रतिनियुक्ति करने का अधिकार दिया गया है। इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिले में निर्धारित मूल्यांकन केन्द्रों पर 24 फरवरी से शुरू है। मूल्यांकन कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि मूल्यांकन केन्द्रों पर आवंटित विषयों के अनुसार समिति द्वारा जितनी संख्या में विषयवार सह-परीक्षकों/प्रधान परीक्षकों की प्रतिनियुक्ति उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए की गयी है, उसमें से अधिकांश परीक्षक मूल्यांकन केन्द्र पर योगदान ही नहीं दिए हैं। जिन्होंने योगदान दिए हैं, उनके द्वारा न्यूनतम सीमा के अनुसार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य की प्रगति काफी धीमी है। बोर्ड ने इसपर भी जवाब मांगा है कि इससे पता चल रहा है कि मूल्यांकन केन्द्रों की समीक्षा जिले के स्तर पर नहीं की जा रही है।

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि मूल्यांकन कार्य निर्धारित अवधि में समाप्त कराने के लिए डीईओ प्रधान परीक्षक या सह-परीक्षक की नियुक्ति में केन्द्र निदेशक को सहयोग करेंगे। किसी विषय के परीक्षक की कमी रहने की स्थिति में केन्द्र निदेशक स्वयं अर्हताधारी शिक्षकों, अतिथि शिक्षकों की स्थानीय स्तर पर प्रतिनियुक्ति परीक्षक के रूप में कर सकते हैं।

परन्तु प्राथमिकता कार्यरत शिक्षकों को दी जाएगी। अंगीभूत महाविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षकों (जिनकी आयु मूल्यांकन तिथि को 70 वर्ष से कम हो) एवं राजकीय/राजकीयकृत प्लस टू विद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षकों (जिनकी आयु मूल्यांकन तिथि को 65 वर्ष से कम हो) को स्थानीय स्तर पर मूल्यांकन केन्द्र निदेशक द्वारा सह-परीक्षक के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। बारकोडेड उत्तरपुस्तिकाओं का समय पर मूल्यांकन कार्य करने के लिए परीक्षक के निर्धारित शैक्षणिक कार्यानुभव एक वर्ष छ माह को शिथिल किया गया है।

जहां होनी है कॉपी जांच, वहां बना परीक्षा केंद्र
मुजफ्फरपुर में जिन केंद्रों पर कॉपियों की जांच होनी है, उन्हीं स्कूलों में परीक्षा का केंद्र भी बना दिया गया है। एक मार्च से मैट्रिक की कॉपी जांच शुरू होनी है। इस दिन से ही कृषि सेवा के विभिन्न पदों पर बहाली को लेकर परीक्षा भी है। जिले में दो दिन कृषि सेवा के विभिन्न पदों पर बहाली को लेकर परीक्षा होनी है। जिले में 18 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें पांच केन्द्र ऐसे हैं, जिन्हें मैट्रिक की कॉपी का मूल्यांकन केन्द्र भी बनाया गया है। विद्या बिहार, राधा कृष्ण केडिया, आबेदा स्कूल, डीएन हाईस्कूल, मुखर्जी सेमिनरी स्कूल में मूल्यांकन और परीक्षा दोनों के केन्द्र बना दिये गये हैं। डीईओ ने कहा कि मुखर्जी सेमिनरी, डीएन हाईस्कूल जैसे केन्द्र में जगह अधिक है। ऐसे में कॉपी जांच के साथ परीक्षा भी होगी। उधर, अन्य केन्द्रों पर कॉपी जांच तीन मार्च से शुरू होगी।

योगदान करने केन्द्रों पर पहुंचते रहे परीक्षक
जिले के छह केन्द्रों पर कॉपी जांच होनी है। सभी परीक्षकों को 29 फरवरी की शाम तक योगदान का आदेश दिया गया था। देर शाम तक मूल्यांकन केन्द्रों पर परीक्षक पहुंचते रहे। जिले में चार लाख से अधिक कॉपियों की जांच होनी है। विभिन्न केन्द्रों पर 50 से 60 फीसदी परीक्षकों ने योगदान दिया। केन्द्राधीक्षकों ने कहा कि योगदान करा लिया गया है, लेकिन कॉपी जांच 3 मार्च से ही हो सकेगी।

इंटर के साथ मैट्रिक के भी बना दिए गए परीक्षक
कई परीक्षक ऐसे हैं जिहें इंटर कॉपी जांच का जिम्मा मिला हुआ है और अब मैट्रिक कॉपी जांच के लिए भी पत्र जारी कर दिया गया है। इस बाबत बोर्ड ने निर्देश दिया है कि जिन परीक्षकों की दोनों कॉपी जांच में ड्यूटी लगी है, वे इंटर कॉपी जांच खत्म होने के बाद ही मैट्रिक कॉपी की जांच में जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें