Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़Bihar All nursing colleges will be graded in 6 months BSc MSc nursing students will be able to avoid fraud

बिहार के सभी नर्सिंग कॉलेजों की 6 माह में होगी ग्रेडिंग, BSc MSc नर्सिंग छात्र ठगी से बच सकेंगे

बिहार के सभी सरकारी-निजी नर्सिंग कॉलेज और नर्सिंग संस्थानों की ग्रेडिंग छह माह में हो जाएगी। यहां एएनएम, जीएनएम और बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी और एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई होती है।

पंकज कुमार सिंह पटनाSat, 11 May 2024 03:36 AM
share Share

बिहार के सभी सरकारी-निजी नर्सिंग कॉलेज और नर्सिंग संस्थानों की ग्रेडिंग छह माह में हो जाएगी। ए, बी, सी और डी चार ग्रेड में नर्सिंग कॉलेज और संस्थान चिह्नित होंगे। ग्रेडिंग के पहले सभी नर्सिंग संस्थानों की जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग ने ग्रेडिंग के लिए जांच का जिम्मा क्वालिटी काउंसिंल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) को दिया है। एक सप्ताह के अंदर विभाग इसके लिए क्यूसीआई को आवश्यक राशि भी उपलब्ध करा देगा। राशि मिलने के बाद अगले माह से नर्सिंग संस्थानों की जांच क्यूसीआई शुरू करेगी। क्यूसीआई की राज्य यूनिट नर्सिंग संस्थानों में प्रशिक्षक, छात्र, लैब, लाइब्रेरी, शौचालय, भवन सहित आधारभूत संरचना की जांच करेगी। क्यूसीआई जांच रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को देगी। इस रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विभाग में इसके लिए बनी कमेटी नर्सिंग संस्थानों को ग्रेड देगी। इंडियन नर्सिंग काउंसिल के पैरामीटर पर नर्सिंग संस्थानों को ग्रेडिंग मिलेगी।

नर्सिंग संस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विवि से निबंधित नई व्यवस्था के तहत राज्य के सभी नर्सिंग स्कूल, नर्सिंग कॉलेज और संस्थान बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विवि से निबंधित किए जा रहे हैं। पहले बिहार नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (बीएनआरसी) से इनका रजिस्ट्रेशन होता था। हाल में ही निबंधन व्यवस्था बदली है। राज्य के मान्यताप्राप्त सरकारी और निजी पारा मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों में 2023 सत्र और इसके बाद नामांकित छात्र की परीक्षा बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विवि लेगा।

नर्सिंग संस्थानों में सालाना 28 हजार नामांकन क्षमता राज्य में सरकारी नर्सिंग संस्थानों की संख्या 121 है। गैर सरकारी नर्सिंग संस्थानों की संख्या 504 है। यहां एएनएम, जीएनएम और बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी और एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई होती है। सरकारी और निजी नर्सिंग संस्थानों में विभिन्न कोर्स में सालाना लगभग 28 हजार नामांकन क्षमता है।

ऐसे होगी जांच
क्वालिटी काउंसिंल ऑफ इंडिया की राज्य यूनिट के अधिकारी नर्सिंग संस्थानों में बॉडी कैमरा लगा कर जाएंगे। इनके कैमरे के आधार पर मुख्यालय में अधिकारी लाइव देख सकेंगे। जांच में पारदर्शिता के लिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक संस्थान में आधारभूत संरचना की फोटो भी ली जाएगी। बिहार स्वास्थ्य विश्वविद्यालय और बीएनआरसी के पोर्टल पर नर्सिंग संस्थानों की ग्रेडिंग दिखेगी।

दाखिला लेने वाले छात्र ठगी से बच सकेंगे
ग्रेडिंग से इन संस्थानों में नामांकन लेने वाले छात्र ठगी से बच सकेंगे। अधिकारियों की टीम संस्थानों में लगातार औचक निरीक्षण करेंगे। लाइव निगरानी एप से एक अंतराल पर जांच होने से लैब सहित संस्थान की व्यवस्था ठीक होगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें