Hindi Newsकरियर न्यूज़Bangladeshi students can stay in BHU hostel till normalise situation in their home country Bangladesh crisis

पढ़ाई पूरी होने के बाद भी BHU में रह सकते हैं बांग्लादेशी स्टूडेंट्स, हालात सामान्य होने के बाद वापस जाना होगा घर

बांग्लादेश में सेना तख्तापलट और भारी हिंसा को ध्यान में रखते हुए, बीएचयू ने बांग्लादेशी स्टूडेंट्स को हॉस्टल में फ्री में रहने की अनुमति दे दी है। पढ़ाई पूरी करने वाले बांग्लादेशी स्टूडेंट्स बीएचयू

पढ़ाई पूरी होने के बाद भी BHU में रह सकते हैं बांग्लादेशी स्टूडेंट्स, हालात सामान्य होने के बाद वापस जाना होगा घर
Prachi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Aug 2024 05:52 AM
हमें फॉलो करें

बांग्लादेश में सेना के तख्तापलट के बाद हालात बहुत ज्यादा गंभीर बने हुए हैं, देश में हर जगह हिंसा हो रही है और दंगे भड़के हुए हैं। ऐसे में ऐसे बहुत सारे बांग्लादेशी स्टूडेंट्स हैं जो भारत में पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने एक अहम निर्णय लिया है। यूनिवर्सिटी ने उन बांग्लादेशी छात्रों को हॉस्टल में रहने की अनुमति दे दी है जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है। जब तक उनके देश में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं, बांग्लादेशी स्टूडेंट्स बीएचयू हॉस्टल में रह सकते हैं। 

यह निर्णय उन छात्रों के लिए लिया गया है जिन्हें अपनी पढ़ाई और कोर्स पूरा होने के बाद यूनिवर्सिटी हॉस्टल को खाली करना होता है। लेकिन बांग्लादेश में हालात बिगड़ने और हिंसा के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह फैसला किया है कि बांग्लादेशी स्टूडेंट्स हॉस्टल में रह सकते हैं, जब तक बांग्लादेश में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं।

बीएचयू पब्लिक रिलेशन ऑफिसर डॉक्टर राजेश सिंह ने बताया कि बीएचयू में कुल 205 बांग्लादेशी स्टूडेंट्स विभिन्न कोर्स में पढ़ाई करते हैं। इंटरनेशनल सेंटर के कॉर्डिनेटर प्रोफेसर एसवीएस राजू ने कहा कि बीएचयू से इस वर्ष पढ़ाई पूरी करने वाले कुल 64 बांग्लादेशी छात्र हैं, जिसमें 42 लड़के और 22 लड़कियां हैं। उन्होंने यह कहा कि बांग्लादेश में जिस तरह के मुश्किल हालात बने हुए हैं उसको ध्यान में रखते हुए, यह फैसला लिया गया है कि जो छात्र बांग्लादेश नहीं जाना चाहते हैं वे हॉस्टल में रह सकते हैं, स्टूडेंट्स से किसी भी प्रकार की हॉस्टल फीस नहीं ली जाएगी। इससे साथ ही यूनिवर्सिटी बांग्लादेशी स्टूडेंट्स को हर संभव मदद देने की कोशिश करेगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि हमने छात्रों को यह विश्वास दिलाया है कि अगर उन्हें कैंपस या हॉस्टल में किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो वे हमे आकर बता सकते हैं। इससे साथ ही जब तक उनके देश में हालात सुधर नहीं जाते हैं स्टूडेंट्स हॉस्टल में आराम से रह सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें