Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़40 percent vacancies of Professor Assistant Professor and Lecturer in PMCH

पीएमसीएच में प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर और लेक्चरर के 40% पद रिक्त

Vacancy in Bihar : राज्य के सबसे बड़े सरकारी मेडिकल कॉलेज पीएमसीएच में शिक्षकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है। दूसरी ओर शिक्षकों की कमी से एक-एक शिक्षकों पर अतिरिक्त दबाव भी ह

प्रधान संवाददाता पटनाFri, 24 Feb 2023 09:39 AM
share Share

Vacancy in Bihar : राज्य के सबसे बड़े सरकारी मेडिकल कॉलेज पीएमसीएच में शिक्षकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है। दूसरी ओर शिक्षकों की कमी से एक-एक शिक्षकों पर अतिरिक्त दबाव भी है। पीएमसीएच में कुल 36 विभागों में प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर और लेक्चरर के कुल 468 पद स्वीकृत हैं। इसकी तुलना में कुल 249 शिक्षकों की नियुक्ति है। इन विभागों में कुल मिलाकर 219 पद रिक्त हैं। यह खुलासा विकास सिंह उर्फ गुड्डु बाबा द्वारा विभाग से सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के आधार पर हुई। स्वास्थ्य विभाग से मांगी गई जानकारी पर पीएमसीएच प्रशासन ने यह जानकारी उपलब्ध कराई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएमसीएच के ईएनटी, टीबी एवं छाती रोग, कार्डियोलॉजी, इंडोक्रिनोलॉजी, न्यूरोलॉजी जैसे महत्वपूर्ण विभागों समेत कुल 15 विभागों में एक भी प्रोफेसर की तैनाती नहीं है। इन 15 विभागों में कुल 23 पद प्रोफेसर के स्वीकृत हैं। यही हाल सहायक प्रोफेसर और लेक्चरर के पदों को लेकर है। इन पदों के लिए स्वीकृत कुल पदों की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत पर ही शिक्षकों की तैनाती है। इस कारण एक तरफ मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा है तो दूसरी ओर छात्रों की पढ़ाई।

लंबे समय से प्रमोशन नहीं
पीएमसीएच के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर ने बताया कि लंबे समय से पीएमसीएच के सहायक प्रोफेसर, लेक्चरर आदि का प्रमोशन नहीं हुआ है। जरूरत के मुताबिक नई नियुक्ति नहीं होना भी पदों के रिक्त होने का बड़ा कारण है। बड़ी संख्या में रिक्त पदों का होना एमसीआई के निरीक्षण में भी परेशानी का कारण बन सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें