Notification Icon
Hindi Newsकरियर न्यूज़एजुकेशनHaryana CET 2022 Notification Exam Date Syllabus Know all details

Haryana CET 2022: जानें- कब जारी होगी परीक्षा की तारीख, यहां देखें एग्जाम पैटर्न

Haryana CET 2022: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से हर साल हरियाणा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Haryana CET) का आयोजन किया जाता है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक हैं, उन्हें बता...

Priyanka Sharma लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 15 Jan 2022 05:56 AM
share Share

Haryana CET 2022: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से हर साल हरियाणा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Haryana CET) का आयोजन किया जाता है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक हैं, उन्हें बता दें, अभी तक, HSSCने हरियाणा CET 2022 परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की है। इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा CET 2022 परीक्षा तिथि की जानकारी hssc.gov.in से देख सकते हैं। परीक्षा पास करने वालों को हरियाणा राज्य के विभिन्न   प्राइवेट और पब्लिक स्कूलों में ग्रुप C, ग्रुप D और नॉल गेजेड टीचिंग पदों के लिए भर्ती किया जाएगा।

बता दें, हरियाणा CET 2022 परीक्षा तारीख की घोषणा नहीं की है। इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा CET 2022 परीक्षा तिथि की जानकारी hssc.gov.in से देख सकते हैं।

यहां जानें-योग्यता

ग्रुप C- 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

ग्रुप D-10वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

HSSC हरियाणा CET आवेदन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया hssc.gov.in पर ऑनलाइन आयोजित करता है।

उम्मीदवारों को अपनी योग्यता साबित करने वाले स्कैन किए गए मूल प्रमाण पत्र अपलोड करने के लिए कहा जाता है। उम्मीदवारों को अपने हालिया पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ को रंगीन और आवश्यक आकार और प्रारूप के उम्मीदवार के हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करने के लिए भी कहा जाएगा।

Haryana CET:यहां पढ़ें सिलेबस

परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 होंगे।

जनरल अवेयरनेस
हिन्दी
अंग्रेज़ी
गणित
विचार
पॉलिटिकल साइंस
कंप्यूटर

पेपर 2

इतिहास
भूगोल
कल्चर
करंट अफेयर
सिविक्स
एनवायरमेंट

परीक्षा का पैटर्न
हरियाणा CET परीक्षा पैटर्न परीक्षा का लेआउट है जिसके आधार पर परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। हरियाणा CET के परीक्षा पैटर्न को उम्मीदवारों द्वारा विस्तार से जाना चाहिए। उम्मीदवार इसके माध्यम से प्रत्येक विषय के लिए अंक वितरण और वेटेज को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।

परीक्षा का तरीका: ऑफलाइन
परीक्षा की अवधि: 1 घंटा 30 मिनट
प्रश्नों के प्रकार: बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ)
कुल अंक: 100 अंक
प्रश्नों की संख्या: 100 प्रश्न
अंकन योजना:
प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक
कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें