Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़When will the 14th installment of PM Kisan come Check the new list immediately this time the name of more than 2 crore people can be cut

PM Kisan की 14वीं किस्त कब आएगी? फौरन चेक करें नई लिस्ट, इस बार 2 करोड़ से अधिक लोगों का कट सकता है नाम

गांव के चौपालों पर इस बात की चर्चा आजकल खूब चल रही है। पिछली बार अप्रैल-जुलाई की किस्त 112780670 किसानों के खातों में पहुंची थी, लेकिन इस बार दो करोड़ से अधिक किसान 2000 की इस किस्त से वंचित हो गए।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 18 May 2023 12:14 AM
share Share
पर्सनल लोन

पीएम किसान (PM Kisan) की 14वीं किस्त कब आएगी? यह सवाल 12 करोड़ से अधिक किसानों की जुबान पर है। गांव के चौपालों पर इस बात की चर्चा आजकल खूब चल रही है। पिछली बार अप्रैल-जुलाई की किस्त 112780670 किसानों के खातों में पहुंची थी, लेकिन इस बार दो करोड़ से अधिक किसान 2000 रुपये की इस किस्त से वंचित हो सकते हैं। दिसंबर-मार्च 2022-23 की किस्त केवल 8.80 करोड़ किसानों के खातों में ही पहुंच पाई थी। इससे पहले अगस्त-नवंबर की किस्त भी 9 करोड़ किसानों के खाते में गई थी।

दरअसल मोदी सरकार और राज्य सरकारें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त उठा रहे अपात्र लाभार्थियों पर बेहद सख्त हो गई है। करोड़ों लोगों के नाम पीएम किसान की लिस्ट से काटे जा चुके हैं या फिर किस्त रोक दी गई है। अगर आप भी देखना चाहते हैं कि आने वाली किस्त आपके खाते में आएगी या नहीं तो फौरन लिस्ट चेक करें। इसके लिए आन नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करें...

स्टेप-1: सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां Beeficiary List पर क्लिक या टैप करें।

स्टेप-2:  इसके बाद स्टेट बाक्स में अपने राज्य का नाम सलेक्ट करें। डिस्ट्रिक्ट वाले खाने में अपना जिला, सब डिस्ट्रिक्ट में अपने तहसील का नाम सलेक्ट करें। इसके ब्लॉक और फिर गांव का नाम भरकर Get Report पर क्लिक करें। आपके सामने पीएम किसान के लाभार्थियों की एक लिस्ट मिलेगी। अगर आपका नाम कटा नहीं है तो इसमें अवश्य होगा।

जानिए कब आएगी 14वीं किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।  पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  अगर अप्रैल-जुलाई 2023-24 की किस्त के बारे में बात करें तो इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चर्चा है कि यह मई के आखिरी हफ्ते में आ सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें