Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़sukanya samriddhi yojana know how you make fund 7 lakh rs only invest 45 rs detail

45 रुपये की बचत बनाएगा बिटिया का फ्यूचर, यूं तैयार करें 7 लाख रुपये का फंड

योजना के तहत आप एक वित्त वर्ष के दौरान 1.5 लाख  रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं। वहीं, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत पूरे 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Sep 2022 12:50 PM
share Share
पर्सनल लोन

अकसर देखा गया है कि घर में बिटिया हो तो पैरेंट‌्स की टेंशन बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए पैरेंट‌्स इस टेंशन में रहते हैं कि बिटिया की शादी के लिए पैसे कहां से आएंगे या फिर पढ़ाई के खर्चे कैसे मैनेज होंगे। हालांकि, अगर आप स्मार्ट तरीके से प्लानिंग करें तो कभी भी बिटिया की शादी या पढ़ाई के लिए पैसों की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको आज से ही बचत की आदत डाल लेनी होगी। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ हर दिन 45 रुपये की बचत कर आप 7 लाख रुपये तक का फंड बना सकते हैं। 

कैसे करें निवेश: अगर आपको मोटी रकम बनानी है तो केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश शुरू कर दें। सरकार ने बेटियों के लिए 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी। आप 250 रुपये की मामूली रकम से भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। सरकार जमा रकम पर 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज भी देती है।

हर दिन 45 रुपये की बचत: अगर आपको 7 लाख रुपये का फंड तैयार करना है तो हर साल 16,500 रुपये की रकम का कंट्रीब्युशन करना होगा। मासिक आधार पर देखें तो 1375 रुपये का कंट्रीब्युशन होगा। वहीं, हर दिन के हिसाब से 45 रुपये की बचत करने पर ही मासिक कंट्रीब्युशन कर सकेंगे। सालाना आधार पर 16,500 रुपये का भी निवेश करते हैं तो 21 साल में मैच्योरिटी पर 7 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। इसमें आपका कंट्रीब्युशन लगभग 2 लाख 48 हजार का होगा। वहीं, मैच्योरिटी का साल 2043 है।  

आपको बता दें कि योजना के तहत आप एक वित्त वर्ष के दौरान 1.5 लाख  रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं। वहीं, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत पूरे 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं।

इसका अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कुछ बैंक की शाखा में खोला जा सकता है। एक पैरेंट के दो बेटियों का ही अकाउंट खुलवाया जा सकता है। वहीं, बच्ची की उम्र 10 साल तक होनी चाहिए।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें