Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़sovereign gold bond scheme 2024 open from tomorrow know what is the price

RBI बेच रहा है सस्ता सोना, कल खरीद पाएंगे लोग, जानें क्या है कीमत

RBI ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) सोमवार से पांच दिनों के लिए खुलेगा। गोल्ड बॉन्ड की इस किस्त का सब्सक्रिप्शन मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

Tarun Pratap Singh न्यूज एजेंसी, नई दिल्लीSat, 10 Feb 2024 06:20 AM
share Share
पर्सनल लोन

sovereign gold bond scheme 2024: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) सोमवार से पांच दिनों के लिए खुलेगा। गोल्ड बॉन्ड की इस किस्त का सब्सक्रिप्शन मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रिटर्न शानदार रहा है। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में निवेशक इस पर दांव लगाना चाह रहे हैं। 

इन्हें मिलेगी छूट (sovereign gold bond Price)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 सीरीज चार इस महीने की 12 तारीख से 16 तारीख तक खुली रहेगी। सेंट्र्ल बैंक ने कहा, “बांड का मूल्य... 6,263 रुपये प्रति ग्राम सोना है।” भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 6,213 रुपये होगा।

कहां से खरीद पाएंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

एसजीबी को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (छोटे वित्त बैंकों, भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), भारतीय निपटान निगम लिमिटेड (सीसीआईएल), नामित डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड के माध्यम से बेचा जाएगा।

कौन-कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है। सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें