Hindi Newsबिजनेस न्यूज़sahara india refund needs process agents needs check details here

रिफंड के लिए निवेशकों को पड़ेगी सहारा एजेंट्स की जरूरत? यहां जानें हर एक बात

Sahara Refund Portal: सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि सहारा इंडिया (Sahara India) के निवेशकों को रिफंड पाने में दिक्कत ना हो। इसके सरकार ने सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 July 2023 08:46 AM
share Share
पर्सनल लोन

Sahara Refund Portal: सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि सहारा इंडिया (Sahara India) के निवेशकों को रिफंड पाने में दिक्कत ना हो। इसके सरकार ने सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे निवेशकों को किसी ऑफिस या एजेंट का चक्कर लगाना नहीं होगा। लेकिन सवाल उठता है कि ऐसे बड़ी संख्या में ऐसे निवेशक हैं जिनके ऑनलाइन की प्रक्रिया भी काफी कठिन होगा। ऐसे निवेशक क्या करें? 

CSC पर भी आवेदन की रहेगी सुविधा 

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सहारा निवेशक आने वाले कुछ दिनों में नजदीक के सीएससी पर जाकर यह आवेदन कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें आधार से कनेक्टेड बैंक अकाउंट का डीटेल्स और आधार से कनेक्टेड एक मोबाइल लेना जाना होगा। साथ निवेशकों के पास सहारा में किए गए निवेश की रसीद होनी चाहिए। इन डॉक्यूमेंट्स के जरिए सीएससी संचालक फॉर्म भर देगा। 

सहारा एजेंट की नहीं है जरूरत

इस पूरी प्रक्रिया में सहारा के किसी एजेंट की जरूरत नहीं है। ना ही निवेशक को किसी ऑफिस में जाना होगा। अगर वो खुद आवेदन कर सकता है तो कर दें। नहीं तो आने वाले दिनों में सीएससी पर जाकर आवदेन कर सकेगा। बता दें, निवेशकों को पैसा मिलेगा या नहीं इसकी जानकारी भी ऑनलाइन या पोर्टल के जरिए मिलेगी। 

बता दें, निवेशकों के दावे पर संस्था को 30 दिनों के अंदर सत्यापित करना होगा। अगर इनवेस्टर्स का दावा सही रहा तो 45 दिन के अंदर पैसा वापस आ जाएगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें