Hindi Newsबिजनेस न्यूज़PAN card becomes useless if it is not linked with Aadhaar card Follow this simple method to get activated

आधार कार्ड से लिंक ना करने पर पैन कार्ड हुआ बेकार, एक्टिव करने के लिए अपनाएं ये सरल तरीका

Pan Card Aadhaar Card: 28 मार्च 2023 को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटफिकेशन में बताया गया था कि और कैसे कोई व्यक्ति अपना पैन कार्ड एक्टिव करवा सकता है।

Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 2 July 2023 12:30 AM
share Share
पर्सनल लोन

Aadhaar Card Pan Card Linking Fees: आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने की लास्ट डेट 30 जून 2023 थी। सरकार ने इस बार लिंक करने की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया है। ऐसे में उन लोगों के लिए सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है जिन्होंने अबतक आधार कार्ड-पैन कार्ड लिंक नहीं किया है। ऐसे लोगों का पैन का कार्ड 1 जुलाई से बेकार हो गया है। आइए जानते हैं कि कैसे कोई पैन कार्ड को फिर से एक्टिव करवा सकता है। 

पैन कार्ड को यूं करवा सकते हैं एक्टिव (How to amke PAN operative again process)

28 मार्च 2023 को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटफिकेशन में बताया गया था कि और कैसे कोई व्यक्ति अपना पैन कार्ड एक्टिव करवा सकता है। नोटिफिकेशन में कहा गया था कि 1000 रुपये की पेनाल्टी देने के बाद तय अथॉरिटीज को आधार कार्ड की सूचना देकर 30 दिन के अंदर पैन कार्ड फिर से एक्टिव करवा सकता है। 

उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 9 जुलाई को पेनाल्टी देने के बाद पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का रिक्वेस्ट डालता है, तो उसका पैन कार्ड 9 अगस्त या उससे पहले एक्टिव हो जाएगा। ध्यान रहे कि इस रिक्वेस्ट पीरियड में भी पैन कार्ड निष्क्रिय बना रहेगा। 

आज के समय में एफडी से लेकर डीमैट अकाउंट ओपन होने तक हर जगह पैन कार्ड जरूरी रहता है। इसके अलावा पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर आपसे ज्यादा टीडीएस या टीसीएस काटा जाएगा। वहीं, पैन पर कोई भी रिफंड नहीं मिलेगा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें