Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़On the day of Kanya Puja give the gift of Sukanya Samriddhi Yojana to your daughter the tension of expenses from studies to marriage will go away

कन्या पूजन पर कर लें यह काम, बिटिया की शादी से पढ़ाई तक की चिंता हो जाएगी दूर

Sukanya Samriddhi Yojana: अब तक अपनी बिटिया के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजाना के तहत उसके नाम से खाता नहीं खुलवाया है तो यह आपके लिए उचित अवसर है। कन्यापूजन के दिन कर दें शुभ काम।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 12:00 AM
share Share
पर्सनल लोन

नवरात्र में अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन की परंपरा है। इस दिन नवरात्र व्रत रखने वाले भक्त कन्या पूजन करते हैं। बच्चियों को प्रसाद स्वरूप हलवा, पूड़ी, चना, फल दिया जाता है तो उनके चरण धो कर कुछ गिफ्ट भी देने का रिवाज है। ऐसे में आप अब तक अपनी बिटिया के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजाना के तहत उसके नाम से खाता नहीं खुलवाया है तो यह आपके लिए उचित अवसर है।

स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार सीए मनीष गर्ग सुकन्या समृद्धि योजना के तहत होने वाले फायदों के बारे में बताते हुए कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति अपनी बच्ची के जन्म के समय से इस योजना में 1.5 लाख रुपये सलाना यानी 12500 रुपये महीना निवेश करता है तो 21 वर्षों में सुकन्या योजना में किया गया कुल निवेश 31.50 लाख रुपये होगा। मौजूदा ब्याज और अन्य फायदों को मिलाकर कुल फंड 78.65 लाख रुपये हो जाएगा। यानी कुल रिटर्न 47.15 लाख रुपये होगा। बता दें मोदी सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर ब्याज दर बढ़ा दी है। योजना में निवेश पर वार्षिक ब्याज दर 8% तक बढ़ा दी गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बातें

  • इस योजन के तहत न्यूनतम जमा राशि ₹ 250/ है और एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम जमा राशि ₹ 1.5 लाख रुपये रखी गई है।
  • यह खाता किसी बालिका के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु होने तक खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता डाकघरों और अधिकृत बैंकों में खोला जा सकता है।
  • एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। खाताधारक की उच्च शिक्षा के उद्देश्य से शिक्षा व्यय को पूरा करने के लिए निकासी की अनुमति दी जाएगी।
  • 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद लड़की की शादी के मामले में खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि की अष्टमी-नवमी तिथि कब है? जानें इन दोनों दिन के कन्या पूजन मुहूर्त व दशमी को व्रत पारण टाइम​​​

  • खाते को भारत में कहीं भी एक डाकघर/बैंक से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष की अवधि पूरी होने पर खाता मेच्योर हो जाएगा।
  • जमा राशि आईटी अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए योग्य है।
  • खाते में अर्जित ब्याज आईटी एक्ट की धारा -10 के तहत आयकर से मुक्त है।
  • सुकन्या केवल कन्या संतान के लिए खोला जा सकता है

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें