Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़No tension about children marriage and education invest here and your wealth will multiply

बच्चों की शादी और शिक्षा की नो टेंशन, यहां करें निवेश कई गुना हो जाएगा धन

Children's Day: बच्चों के लिए यूलिप, MF, सोना, रियल स्टेट, एफडी, एनएससी समेत निवेश के अनेक विकल्प मौजूद हैं। मां-बाप को अपने वित्तीय उद्देश्यों, जोखिम सहने की क्षमता के अनुरूप इनमें निवेश करें।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 05:51 AM
share Share
पर्सनल लोन

आज बाल दिवस है। अपने यहां बच्चों के लिए यूलिप, म्यूचुअल फंड, सोना, रियल स्टेट, एफडी, एनएससी, पीपीएफ समेत निवेश के अनेक विकल्प मौजूद हैं। मां-बाप को अपने वित्तीय उद्देश्यों, जोखिम सहने की क्षमता और समय सीमा के अनुरूप निवेश विकल्प का चयन करना चाहिए। ध्यान रहे नए लोगों को अपने बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त निवेश विकल्प का चयन करते समय वित्तीय सलाहकार से मार्गदर्शन लेना चाहिए। आइए कुछ ऐसे ही विकल्पों को समझें...

यूलिप: निवेश और बीमा को मिलाकर यूलिप माता-पिता को अपने बच्चे के लिए जीवन बीमा कवरेज सुरक्षित करते हुए विभिन्न फंडों में निवेश करके अपनी बचत बढ़ाने का अवसर प्रदान करते हैं। सामान्य लॉन्ग टर्म निवेश क्षितिज और 5-10 वर्षों की लॉक-इन अवधि के साथ, यूलिप बच्चे के भविष्य के लक्ष्यों, जैसे शिक्षा या विवाह के लिए बचत करने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। यूलिप फंड चयन और प्रीमियम भुगतान में लचीलापन प्रदान करते हैं। यूलिप के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है।

म्यूचुअल फंड्स: बच्चे की शिक्षा हो या शादी। इसके लिए म्यूचुअल फंड्स बचत का एक लाभकारी मार्ग प्रस्तुत करते हैं। माता-पिता हर महीने एक मामूली राशि का निवेश करके समय के साथ अपने निवेश में ग्रोथ देख सकते हैं। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड टैक्स बेनीफिट्स के साथ आते हैं। इन फंडों में निवेश करने से कई लाभ मिलते हैं। 

म्यूचुअल फंड का प्रबंधन अनुभवी पेशेवर निवेशकों की ओर से निवेश के चयन और प्रबंधन पर निर्णय लेते हुए करते हैं। म्यूचुअल फंड विभिन्न परिसंपत्तियों जैसे स्टॉक, बॉन्ड और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश आवंटित करते हैं, जिससे किसी एक निवेश के खराब प्रदर्शन से जुड़े जोखिम को कम किया जा सकता है।

बचत खातों और सावधि जमा जैसे पारंपरिक बचत उत्पादों की तुलना में म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में उच्च रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं। म्यूचुअल फंड निवेश और प्रबंधन दोनों के मामले में उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, खरीद और बिक्री के लिए कई विकल्प प्रदान करते हैं। होल्डिंग को जल्दी और आसानी से नकदी में बदल सकते  हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC): राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) रूढ़िवादी निवेशकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प के रूप में खड़ा है, जो कम जोखिम और सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करता है। सरकार समर्थित योजना होने के कारण इसमें डिफ़ॉल्ट का कोई जोखिम नहीं होता है। इसके अतिरिक्त, एनएससी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्रदान करते हैं। एनएससी पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत है, जो सालाना चक्रवृद्धि होती है। एनएससी के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश ₹100 है, जिसमें कोई निर्दिष्ट अधिकतम सीमा नहीं है।

सावधि जमा (FD):  गारंटीशुदा रिटर्न और कम जोखिम की गारंटी के कारण फिक्स्ड डिपॉजिट को भारत में निवेश विकल्प के रूप में व्यापक रूप से पसंद किया जाता है। एफडी एक निश्चित ब्याज दर पर गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं। एफडी कम जोखिम वाले निवेश विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं क्योंकि वे बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा समर्थित होते हैं।

सोने में निवेश: सोना एक सुरक्षित और स्थायी संपत्ति के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के कारण बच्चों के लिए पसंदीदा निवेश विकल्प के रूप में उभरा है, जिसकी समय के साथ सराहना होती है। यह आभूषण, सिक्के, बार, गोल्ड म्यूचुअल फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ), और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जैसे विभिन्न रूपों में उपलब्ध है।

सोना अपनी ऐतिहासिक स्थिरता के साथ, एक भरोसेमंद संपत्ति है, जिसने लगातार अपना मूल्य बरकरार रखा है। यह गुणवत्ता इसे बच्चों के लिए उपयुक्त दीर्घकालिक निवेश बनाती है, जो समय के साथ विकास की संभावनाएं प्रदान करती है।

रियल एस्टेट में निवेश: रियल एस्टेट बच्चों के लिए एक ऐसा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट का साधन है, जो पूंजी में ग्रोथ की संभावना और लगातार किराये की आय स्ट्रीम की संभावना प्रदान करता है। इसके अलावा यह निवेश भविष्य में बच्चों को वित्तीय स्थिरता प्रदान कर सकता है। संपत्ति बेचने से उन्हें अपनी सेवानिवृत्ति या अन्य वित्तीय उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए आय प्राप्त हो सकती है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें