Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़messi goals helped argentina to win fifa world cup final 2022 adidas share price jumps near 2 percent

मेसी के गोल बाद के राॅकेट बना इस कंपनी का शेयर, निवेशकों के लौटे अच्छे दिन!

एडिडास की जर्सी पहन कर उतरी अर्जेंटिना की टीम की जीत के बाद कंपनी के शेयर 1.93 प्रतिशत चढ़कर 121.30 यूरो (फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज) पर बंद हुए। 3 नवंबर से अबतक कंपनी के शेयरों में 28% की उछाल आई है।

Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 19 Dec 2022 03:57 AM
share Share
पर्सनल लोन

फीफा वर्ल्डकप फाइनल (Fifa World Cup Final 2022) में अर्जेंटिना ने फ्रांस (Aregentina vs France) को पेनाल्टी शूट-ऑउट में हरा दिया है। इसी जीत के साथ दिग्ग्ज फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी (Messi) का वर्षों का इंतजार भी समाप्त हुआ। जहां एक तरफ कल मेसी और एम्बाप्पे के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें थी। तो वहीं मैच के दौरान नाइकी (Nike) और एडिडास (Adidas) के शेयरों पर भी सभी निवेशकों की नजर बनी हुई थी। क्योंकि अर्जेंटिना की टीम को एडिडास और फ्रांस की टीम को नाइकी स्पॉन्सर करती है। बता दें, अर्जेंटिना की जीत में मेसी का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

अर्जेंटिना की जीत के बाद चढ़े एडिडास के शेयर

फुटबॉल विश्व कप के फाइनल मैच में टीमों की हार और जीत का असर कंपनियों के शेयर पर भी साफ दिखाई दे रहा है। एडिडास की जर्सी पहन कर उतरी अर्जेंटिना की टीम की जीत के बाद कंपनी के शेयर 1.93 प्रतिशत चढ़कर 121.30 यूरो (फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज) पर बंद हुए। वहीं, नाइकी जर्सी पहन कर उतरी फ्रांस की हार पर कंपनी (फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज) के शेयर 1.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 100 यूरो के लेवल पर बंद हुए। 

एडिडास के लौटे अच्छे दिन! 

इस साल एडिडास के शेयरों में 53.26 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, विश्व कप शुरू होने से कुछ दिन पहले कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। 3 नवंबर से अबतक कंपनी के शेयरों के भाव में 28 प्रतिशत से अधिक की उछाल देखी गई है। 

स्पॉन्सर करने वाली टीमों के प्रदर्शन का क्या पड़ता है कंपनी के शेयरों पर असर?

2018 में फीफा वर्ल्डकप के दौरान एडिडास जर्मनी को स्पॉन्सर कर रहा था। लेकिन यह टीम टूर्नामेंट से जल्दी ही बाहर हो गई। इंवेस्टमेंंट से जुड़ी वेबसाइट सीकिंग अल्फा की रिपोर्ट के अनुसार जिसकी वजह से तब एडिडास के शेयर वर्ल्डकप के दौरान 6 प्रतिशत तक गिर गए थे। वहीं, दूसरी ओर नाइकी फ्रांस को स्पॉन्सर कर रही थी। टीम विश्वकप जीतती है और कंपनी का शेयर 4 प्रतिशत तक चढ़ जाता है। साल 2014 में इसके उलट था। फाइनल में अर्जेंटीना और जर्मनी पहुंची। दोनों ही टीमों को एडिडास ने स्पॉन्सर किया। जिसमें जर्मनी विजेता होता है। और इसका असर एडिडास की सेल्स में दिखा। 2014 में एडिडास का फुटबाल से संबधित सेल्स 2.1 बिलियन यूरो की रही। जिसमें कंपनी लगभग 10 करोड़ जर्सी बेचने में सफल रही। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें