Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Manappuram subsidiary company Ashirwad Micro Finance is bringing IPO it includes new issues of up to rs 1500 crore

मणप्पुरम की सहयोगी कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ला रही आईपीओ, इसमें ₹1,500 करोड़ तक के नए इश्यू शामिल

New IPO: मणप्पुरम फाइनेंस (Manappuram Finance Ltd) की ही एक अन्य कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने नए इक्विटी शेयरों के माध्यम से ₹1,500 करोड़ जुटाने के लिए सेबी के पास आईपीओ डीआरएचपी दाखिल किया है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 5 Oct 2023 06:43 AM
share Share
पर्सनल लोन

मणप्पुरम फाइनेंस की सहायक कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस ने 5 अक्टूबर को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीएचआरपी) दाखिल किया है। कंपनी ने एक्सचेंजों को सूचित करते हुए विज्ञप्ति में कहा है कि इक्विटी शेयरों की प्रस्तावित आईपीओ ₹10 प्रति शेयर के फेस वैल्यू पर की जाएगी, जिसमें ₹1,500 करोड़ तक के नए इश्यू शामिल होंगे।

2008 में एसवी राजा वैद्यनाथन द्वारा स्थापित आशीर्वाद को फरवरी 2015 में मणप्पुरम ने ₹48.63 करोड़ में अधिग्रहण कर लिया था। वीपी नंदकुमार की अगुवाई वाली कंपनी ने पहले 71 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 95 फीसद कर दिया गया और बाकी हिस्सेदारी संस्थापक वैद्यनाथन के पास है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, इसके लाभार्थी गरीब और निम्न आय वर्ग की महिलाएं हैं, जिन्हें वित्तीय स्थिरता "प्राप्त करने और बनाए रखने" के लिए 'आय सृजन उत्पाद' ऋण दिया जाता है।

2021 में, कंपनी ने यूएस-आधारित वर्ल्डबिजनेस कैपिटल से 15 मिलियन डॉलर का ऋण जुटाया। आशीर्वाद ने कहा कि वह इस धनराशि का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में कम आय वाली महिला व्यवसाय मालिकों को अपना आय के साधन बढ़ाने के लिए व्यवसाय शुरू करने और विस्तार करने के लिए छोटे लोन प्रदान करने के अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए करेगा।

30 लाख ग्राहकों को मिल रही सेवा

वेबसाइट बताती है कि अब यह पूरे भारत में फैले 30 लाख ग्राहकों को सेवा देकर 10,000 करोड़ की एयूएम के साथ खड़ी है। मणप्पुरम फाइनेंस एक इंडिया बेस्ड गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है। आज यह स्टॉक ₹144.75 पर खुला। सुबह 9.30 बजे यह 2.22 फीसदी बढ़कर 145.05 रुपये पर था, लेकिन 10:30 बजे के करीब 142.45 रुपये पर आ गया था।
 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें