Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़lpg price small saving debit credit card tcs and other change from 1 october check detail - Business News India

एलपीजी के दाम, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, बैंक में जमा पैसे.. जानिए 1 अक्टूबर से क्या बदल जाएगा

आगामी 1 अक्टूबर को एलपीजी सिलेंडर के दाम पर फैसला होने वाला है। इसके अलावा टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रह), स्पेशल एफडी समेत कई अहम बदलाव होंगे। आइए सिलसिलेवार जान लेते हैं इसकी डिटेल।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 30 Sep 2023 10:36 AM
share Share
पर्सनल लोन

1 अक्टूबर यानी कल से नए महीने की शुरुआत हो रही है। इस नए महीने में कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। उदाहरण के लिए तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम पर फैसला लेंगी। इसके अलावा टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रह), स्पेशल एफडी समेत कई अहम बदलाव होंगे। आइए सिलसिलेवार जान लेते हैं इसकी डिटेल।

LPG की कीमतों पर फैसला: घरेलू और कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों पर 1 अक्टूबर को फैसला होगा। बता दें कि सरकार ने अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते में घरेलू LPG के दाम 200 रुपये घटा दिए थे। इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं। अब आगामी 1 अक्टूबर को नए बदलाव की उम्मीद की जा रही है।

TCS पर फैसला: विदेश यात्रा पैकेज और उदारीकृत धन प्रेषण योजना (LRS) पर 7 लाख रुपये से अधिक खर्च करने वालों के लिए स्रोत पर कर संग्रह (TCS) की सबसे ऊंची 20 प्रतिशत की दर 1 अक्टूबर से लागू होगी। विदेशी टूर पैकेज की खरीद पर वर्तमान में 5 प्रतिशत टीसीएस लगता है। एक अक्टूबर से 7 लाख रुपये तक के ऐसे खर्च पर 5 प्रतिशत टीसीएस लगेगा। हालांकि, सात लाख रुपये से अधिक के खर्च पर टीसीएस दर 20 प्रतिशत से अधिक होगी। कोई करदाता संबंधित आकलन वर्ष के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करते समय भुगतान की गई टीसीएस राशि का क्रेडिट ले सकता है।

रेकरिंग डिपॉजिट की ब्याज: सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की आवर्ती जमा (आरडी) योजना पर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दी है। यह 1 अक्टूबर से प्रभावी होगा। हालांकि, पीपीएफ समेत अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

SBI WeCare की डेडलाइन: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने बुजुर्गों के लिए SBI WeCare नाम से एक स्कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम की डेडलाइन अब आज यानी 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी। इस स्कीम में ग्राहक को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। 

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए राहत: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने डीमैट खाताधारक और म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बड़ी राहत दी है। सेबी ने मौजूदा डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनी को जोड़ने की समयसीमा दिसंबर के अंत तक बढ़ाने की घोषणा की। बता दें कि म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए अपने उत्तराधिकारी को नॉमिनी बनाने या एक घोषणापत्र देकर योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुनने की समयसीमा एक जनवरी तक बढ़ा दी गई है। पहले यह समयसीमा 30 सितंबर तक थी। 

बैंकों की एफडी: आईडीबीआई ने अमृत महोत्सव 375 और 444 दिन का एफडी लॉन्च किया है। 31 अक्टूबर तक इस एफडी में निवेश कर सकते हैं। इसी तरह, इंडियन बैंक ने एफडी इंड सुपर 400, इंड सुप्रीम 300 डेज की डेडलाइन 31 अक्टूबर कर दी है।

कार्ड नेटवर्क चुनने का ऑप्शन: अब ग्राहकों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड के लिए अपना नेटवर्क प्रोवाइडर चुनने का विकल्प मिलेगा। रिजर्व बैंक की ओर से इसे 1 अक्टूबर से लागू करने की सलाह दी है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें