Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़LPG price cheap this segment to grow despite PNG roll out know who say - Business News India

₹300 सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, अब सरकार ने कह दी ये बड़ी बात

बता दें कि सरकार ने इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत बेची जाने वाली रसोई गैस पर सब्सिडी 100 रुपये बढ़ा दी थी। इससे लाभार्थियों की कुल सब्सिडी 300 रुपये हो गई।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 14 Oct 2023 12:19 PM
share Share
पर्सनल लोन

बीते दिनों केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को LPG सिलेंडर पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था। इस तरह सब्सिडी राहत अब 300 रुपये की हो गई है। इसके साथ ही सरकार योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन देने का भी ऐलान कर चुकी है।

अब पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने बताया है कि LPG की डिमांड आगे भी ऐसे ही बरकरार रहेगी। पंकज जैन ने कहा, "जहां तक ​​LPG से पीएनजी पर स्विच करने का सवाल है, तथ्य यह है कि पहले LPG ग्राहकों का एक नया समूह आ रहा है। LPG और पीएनजी, दोनों में ही बढ़ोतरी हो रही है।" 

पीएनजी की दिक्कतें: सचिव ने कहा कि प्राथमिक ईंधन के रूप में पीएनजी के उपयोग के लिए बड़े ग्राहक आधार की जरूरत होगी। जैन ने बताया कि ऐसी जगहें हैं जहां पीएनजी को देश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए संघर्ष करना पड़ रहा है। देश में अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे गांव हैं जिनमें 200 घर भी नहीं हैं। इन स्थानों के लिए पीएनजी व्यवहार्य नहीं हो सकता है।

300 रुपये तक की राहत: बता दें कि सरकार ने इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत बेची जाने वाली रसोई गैस (एलपीजी) पर सब्सिडी 100 रुपये बढ़ा दी थी। इस बढ़ोतरी के बाद अब उज्जवला योजना के तहत 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है। इस कदम से 9 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फायदा हो रहा है। उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार इस तरह के कदम उठा रही है। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें