Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़lpg cylinder price cheap da increase itr sukanya and other change from 1 jan 2024 check detail - Business News India

सस्ता LPG सिलेंडर, डीए से ITR तक... एक जनवरी से बदल रहा बहुत कुछ

साल 2024 के आगाज में अब चंद घंटे बचे हैं। नए साल में फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। नए साल पर घरेलू और कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों पर सरकारी तेल कंपनियां भी फैसला ले सकती हैं।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 31 Dec 2023 04:33 AM
share Share
पर्सनल लोन

Happy News Year: नए साल यानी 2024 के आगाज में अब चंद घंटे बचे हैं। नए साल में फाइनेंस से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। कुछ नियम बदलने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है तो कई बड़े तोहफे भी मिलने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कि एक जनवरी से क्या कुछ बदल रहा है।

LPG सिलेंडर के दाम
नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी से राजस्थान में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेंगे। हालांकि, इसका फायदा सिर्फ उज्जवला लाभार्थियों को मिलेगा। बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी वायदे में इसका ऐलान किया था, जिसे सरकार बनने के बाद अब लागू किया जा रहा है। इसके अलावा नए साल पर घरेलू और कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों पर सरकारी तेल कंपनियां भी फैसला ले सकती हैं।

सुकन्या की ब्याज दर में इजाफा
सरकार ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 0.20 प्रतिशत और तीन साल की सावधि जमा योजना पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत बढ़ा दीं। अन्य सभी छोटी योजनाओं के लिए दरें पहले की तरह बनी रहेंगी। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दी गई। तीन साल की सावधि जमा पर दर मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत कर दी गई है। 

महंगाई भत्ते पर फैसला
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में इजाफे का ऐलान मार्च महीने में होने की संभावना है। हालांकि, यह लागू 1 जनवरी से ही होता है। अनुमान है कि भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है। अगर 4 फीसदी भी भत्ता बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। जैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या उससे ज्यादा होगा तो HRA रिवाइज हो जाएगा। 

बिलेटेड ITR से चूक पर क्या होगा
वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जुर्माने के साथ आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 है। इस डेडलाइन से चूक पर टैक्सपेयर्स पर आयकर अधिनियम की धारा 234 एफ के तहत कार्रवाई की जा सकती है। इसके तहत जेल भेजे जाने तक का भी प्रावधान है।

रिवाइज बैंक लॉकर एग्रीमेंट
केंद्रीय रिजर्व बैंक के मुताबिक रिवाइज बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर साइन करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 है। इस डेडलाइन से चूक पर नए साल में लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा। जिन ग्राहकों ने 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले बैंक लॉकर अनुबंध जमा किया था, उन्हें एक संशोधित कॉन्ट्रैक्ट साइन करके बैंक ब्रांच में जमा करना होगा।

सिम कार्ड खरीदने के नियम
नए साल में नये सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव हो रहा है। पेपर-बेस्ड नो योर कस्टमर (KYC) की जगह अब पेपरलेस केवाईसी की प्रक्रिया करनी होगी। इस प्रक्रिया के साथ बायोमेट्रिक के जरिए भी डिटेल्स देना अनिवार्य है।

निष्क्रिय UPI ​​आईडी 
नए साल में निष्क्रिय यूपीआई ​​आईडी बंद हो जाएंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेमेंट ऐप्स (गूगल-पे, पेटीएम, फोन पे) को ऐसा करने के लिए कहा है। इसके मुताबिक एक वर्ष से अधिक समय से यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नही हुआ है तो उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 

व्हीकल्स होंगे महंगे
मुद्रास्फीति के दबाव और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण कई बड़ी कंपनियों ने कार के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। इनमें मारुति सुजुकी, हुंडई, मर्सिडीज और ऑडी शामिल हैं। 

यहां मिली राहत
बता दें कि सेबी ने डीमैट अकाउंट होल्डर्स का राहत देते हुए नॉमिनी जोड़ने की डेडलाइन बढ़ा दी है।  सेबी ने डीमैट और म्यूचुअल फंड खाताधारकों के लिए नॉमिनी जोड़ने की समय सीमा को अगले साल 30 जून तक बढ़ा दिया है। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें