Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़LPG cylinder get free on holi 2024 in UP good news for crores of peoples - Business News India

होली पर LPG सिलेंडर के नहीं देने होंगे एक भी रुपये, करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी

LPG cylinder: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 17 March 2024 03:07 PM
share Share
पर्सनल लोन

LPG Cylinder: होली के मौके पर करोड़ों लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलने वाला है। दरअसल, नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग साल में 2 बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है। बीते नवंबर महीने में दिवाली के मौके पर फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे। अब होली में भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा मिलेगा। 

करना होगा ये काम
उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा। बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। 

9 करोड़ से ज्यादा 
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपये की थी, जिसे पिछले साल ही अतिरिक्त 100 रुपये बढ़ाया गया। इस तरह 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। हाल ही में सरकार ने इसको मंजूरी दी है। बता दें कि लाभार्थी वर्ग को यह सब्सिडी साल में 12 एलपीजी सिलेंडर के लिए मिलती है।

100 रुपये की राहत
हाल ही में सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। इससे पहले, पिछले साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। बता दें कि पिछले साल वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी गई। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें