Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़LPG connections under Ujjwala Yojana cabinet gives nod 75 lakh new check detail - Business News India

उज्ज्वला स्कीम का विस्तार, चुनावी साल में 75 लाख और महिलाओं को फायदा, फ्री में मिलेगा LPG गैस कनेक्शन

अनुराग ठाकुर ने कहा-उज्ज्वला योजना के तहत आज तक 9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 13 Sep 2023 10:51 AM
share Share
पर्सनल लोन

LPG connections under Ujjwala Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का विस्तार किया है। सरकार ने इस योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए फंड जारी करने की मंजूरी दी है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा-उज्ज्वला योजना के तहत आज तक 9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे ताकि अधिक गरीब और जरूरतमंद महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें। 

कितने रुपये होंगे खर्च: अनुराग ठाकुर ने कहा कि तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे, इस पर कुल 1,650 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसी के साथ उज्जवला योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हो जाएंगे। बता दें कि पिछले महीने सरकार ने 75 लाख नए कनेक्शन का ऐलान किया था। इसके लिए फंड को अब कैबिनेट ने मंजूरी दी है। यह राशि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जारी की जाएगी। उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। 

एलपीजी के दाम भी घटे: पिछले महीने सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दाम 200 रुपये घटा दिए थे। इस कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किलो के घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं। इसका लाभ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी मिल रहा है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें