Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Inflation On Track Due To LPG Price Cut Vegetable Price Correction Says Govt in Report after LPG price cut - Business News India

200 रुपये सस्ता LPG सिलेंडर: अब मोदी सरकार ने दी ये बड़ी खुशखबरी

बीते कुछ महीनों से महंगाई को कंट्रोल करने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी 200 रुपये की कटौती की गई।

Varsha Pathak एजेंसी, नई दिल्लीMon, 6 Nov 2023 04:15 PM
share Share
पर्सनल लोन

बीते कुछ महीनों से महंगाई को कंट्रोल करने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी 200 रुपये की कटौती की गई। अब सरकार ने कहा है कि इस फैसले के कारण ओवरऑल मुद्रास्फीति नियंत्रण में आ गई है। 

क्या है रिपोर्ट में
हाल ही में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है, "उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की नवीनतम रिलीज के अनुसार, सितंबर में खुदरा महंगाई दर 5 प्रतिशत थी, जो मुद्रास्फीति लक्ष्य की ऊपरी सीमा से कम थी। यह इंगित करता है कि जुलाई-अगस्त के दौरान मुद्रास्फीति में वृद्धि केवल अस्थायी थी, जिसके कारण कुछ खाद्य पदार्थों में मौसमी और मौसम से प्रेरित आपूर्ति बाधाएं हैं।'' सीपीआई बास्केट में 299 वस्तुओं में से केवल 11.4 प्रतिशत खाद्य वस्तुओं में जुलाई में दोहरे अंक की मुद्रास्फीति के कारण मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई। हालांकि, सितंबर में इसमें उल्लेखनीय गिरावट आई और यह सात प्रतिशत रह गई। 

यह भी पढ़ें- 50% बढ़ गया इस कंपनी का प्रॉफिट, शेयरों पर टूट पड़े निवेशक, 2021 में आया था IPO    

एलपीजी की मुद्रास्फीति में गिरावट
रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू एलपीजी की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती से एलपीजी मुद्रास्फीति सितंबर में घटकर शून्‍य से 12.7 प्रतिशत नीचे हो गई, जबकि अगस्त में यह शून्‍य से 4.2 प्रतिशत ऊपर थी। कोर (गैर-खाद्य, गैर-ईंधन) मुद्रास्फीति अगस्त में 4.9 प्रतिशत से घटकर सितंबर में 4.5 प्रतिशत हो गई। यह पिछले 42 महीनों में दर्ज की गई सबसे कम कोर मुद्रास्फीति है। इसके अलावा, अगस्त लगातार सातवां महीना था जब मुख्य मुद्रास्फीति आरबीआई के छह प्रतिशत की ऊपरी सीमा से बाहर भीतर रही है। 

वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है, "हालिया मूल्य रुझान भी पिछले डेढ़ वर्षों के लिए आरबीआई की मौद्रिक नीति रुख की पुष्टि करते हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में मुद्रास्फीति घटकर 5.5 प्रतिशत हो गई, जबकि 2022-23 की पहली छमाही में यह 7.2 प्रतिशत और 2022-23 की दूसरी छमाही में 6.2 प्रतिशत थी। इसके अलावा, आरबीआई के मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण के सितंबर दौर में तीन महीने और एक साल आगे की अवधि के लिए परिवारों की मुद्रास्फीति अपेक्षाओं में भी 0.90 प्रतिशत और 0.40 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें