Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Indian oil corporation reports 272 crore rs loss in second quarter petrol diesel price detail here - Business News India

पेट्रोल-डीजल पर राहत की इंडियन ऑयल ने चुकाई कीमत, ₹272 करोड़ का नुकसान

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में आईओसी का कुल घाटा बढ़कर 2,264.88 करोड़ रुपये हो चुका है। एक साल पहले की समान अवधि में आईओसी ने 12,301.42 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 29 Oct 2022 01:28 PM
share Share
पर्सनल लोन

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को सितंबर तिमाही में 272 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। अप्रैल-जून की तिमाही में भी आईओसी को 1,992.53 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। 

छमाही का हाल: इस तरह चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में आईओसी का कुल घाटा बढ़कर 2,264.88 करोड़ रुपये हो चुका है। एक साल पहले की समान अवधि में आईओसी ने 12,301.42 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। वहीं, एक साल पहले की समान तिमाही में इंडियन ऑयल ने 6,360.05 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। 

वजह क्या है: लागत से कम दाम पर पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की बिक्री की वजह से कंपनी को नुकसान हुआ है। इंडियन ऑयल के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य पेट्रोलियम कंपनियों को भी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारी घाटा उठाना पड़ा था।

इसकी वजह लागत के अनुरूप पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं करना रही। दरअसल, बढ़ती मुद्रास्फीति पर काबू पाने में सरकार की मदद के लिए पेट्रोलियम कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है।

हालांकि जुलाई-सितंबर 2022 की तिमाही में आईओसी की परिचालन आय बढ़कर 2.28 लाख करोड़ रुपये हो गई जो एक साल पहले की समान तिमाही में 1.69 लाख करोड़ रुपये रही थी।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें