Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़good news on petrol diesel price cheap after lpg rate cut detail here - Business News India

₹100 सस्ता LPG सिलेंडर, पेट्रोल के दाम में बड़ी कटौती, सरकार के कई तोहफे

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। हाल ही में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी 100 रुपये कम की गई थीं। इसके अलावा सीएनजी की कीमतों में कटौती की गई। 

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 14 March 2024 05:33 PM
share Share
पर्सनल लोन

Petrol-diesel latest rate: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2-2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। नई दरें शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी। यह करीब 28 महीने बाद कटौती हुई है। हाल ही में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी 100 रुपये कम की गई थीं। इसके अलावा सीएनजी की कीमतों में कटौती की गई। 

100 रुपये सस्ता एलपीजी सिलेंडर
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 100 रुपये की कटौती की घोषणा की थी। कीमत में कटौती से लगभग 33 करोड़ परिवारों को लाभ होगा जो खाना पकाने के ईंधन के रूप में एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करते हैं।

उज्ज्वला योजना पर एक साल छूट
हाल ही में मोदी सरकार की कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी राहत एक साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी है। यह राहत प्रति सिलेंडर 300 रुपये की मिलती है। बता दें कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी। यह सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। अब नए फैसले के तहत इस सब्सिडी को मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता

आपको बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इसी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी हो गया है। सरकार का नया फैसला एक जनवरी 2024 से जून 2024 तक के लिए लागू होगा। इस फैसले से देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के भत्ते में बड़ा इजाफा होगा। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक इससे HRA में भी  बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा अन्य कई भत्ते में बड़ा इजाफा होगा। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें