Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़free lpg cylinder for near 2 cr customer in holi by up yogi gov detail here - Business News India

मुफ्त में LPG सिलेंडर, होली पर करोड़ों लोगों के लिए है बड़ी खुशखबरी

आपको बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 6 March 2024 01:05 PM
share Share
पर्सनल लोन

Free LPG Cylinder: होली का त्योहार आने वाला है। इस मौके पर करोड़ों लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। जी हां, सही सुना आपने। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो होली के अवसर पर राज्य सरकार मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा।

पिछले साल हुआ था ऐलान
दरअसल, पिछले साल नवंबर महीने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी। सरकार की योजना साल में 2 बार-दिवाली और होली के मौके पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की है। इसी योजना के तहत नवंबर महीने में दिवाली के मौके पर एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे। अब होली में भी लाभार्थियों को यह तोहफा मिलेगा। राज्य सरकार इस अभियान पर 2,312 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

क्या है उज्ज्वला योजना 
साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। इस योजना में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देती है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपये की थी, जिसे पिछले साल ही अतिरिक्त 100 रुपये बढ़ाया गया। लाभार्थी वर्ग को यह सब्सिडी साल में 12 एलपीजी सिलेंडर के लिए मिलती है।

सरकार का प्लान: पिछले साल ही वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के विस्तार को मंजूरी दे दी गई। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। पिछले साल ही सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर 903 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें