Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Do you know that which hidden expenses makes your flight ticket so expensive - Business News India

क्या आपको पता है फ्लाइट टिकट में छिपे कौन से खर्चे से आपका टिकट होता है इतना महंगा 

क्या आपने कभी अपने फ्लाइट टिकट के किराए पर करीब से नज़र डाली है? यदि हाँ, तो आपको उपयोगकर्ता विकास शुल्क (यूडीएफ), यात्री सेवा शुल्क और विमानन सुरक्षा शुल्क जैसे विभिन्न शुल्कों का सामना करना पड़...

Satya Prakash लाइव मिंट , नई दिल्ली Fri, 11 March 2022 04:32 AM
share Share
पर्सनल लोन

क्या आपने कभी अपने फ्लाइट टिकट के किराए पर करीब से नज़र डाली है? यदि हाँ, तो आपको उपयोगकर्ता विकास शुल्क (यूडीएफ), यात्री सेवा शुल्क और विमानन सुरक्षा शुल्क जैसे विभिन्न शुल्कों का सामना करना पड़ सकता है। यहां, हम इनमें से कुछ बातों को आसान करते हैं और बताते हैं आपके द्वारा भुगतान किए गए धन का उपयोग कैसे किया जा रहा है।

यूडीएफ: उड़ान शुल्क में यह सबसे आम शुल्क है। यह हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण के लिए यात्रियों से शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क उस हवाई अड्डे पर निर्भर करता है जहां से आप अपनी यात्रा शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली हवाई अड्डे से यात्रा शुरू करने वाले यात्री के लिए यूडीएफ शुल्क 63 रुपए है जबकि मुंबई से शुरू होने वाले यात्रियों के लिए यह 142 रुपए है।

एयरलाइन ईंधन शुल्क: ग्राहकों को उच्च ईंधन लागत प्रदान करने के लिए, एयरलाइन यात्रियों से आधार किराए के अलावा 'एयरलाइन ईंधन शुल्क' या 'ईंधन अधिभार' भी वसूल सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों ने बढ़ती ईंधन लागत को दर्शाने के लिए अप्रैल 2021 से ईंधन अधिभार लागत वसूलना शुरू कर दिया है।

CUTE शुल्क: इसे यात्री संचालन शुल्क (PHF) भी कहा जाता है। यह हवाई अड्डे पर सेवाएं प्रदान करने के लिए शुल्क लिया जाता है। यह उस हवाई अड्डे पर भी निर्भर करता है जहां से आप प्रस्थान कर रहे हैं और यह प्रति यात्री 50 रुपए से 100 रुपए के बीच है।

आरसीएस शुल्क: अछूते क्षेत्रों में क्षेत्रीय हवाई संपर्क (Regional Connectivity Scheme) को फंड देने के लिए, सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) की शुरुआत की। अधिकांश हवाई अड्डों से प्रस्थान करने वाले यात्रियों पर आरसीएस शुल्क लगाया जाता है। योजना के अंतर्गत आने वाले हवाई अड्डों के विकास के लिए प्रत्येक यात्री से लिए जाने वाले 50 रुपए के शुल्क का उपयोग किया जाता है।

यात्री सेवा शुल्क (पीएसएफ): यह शुल्क हवाईअड्डे की सुरक्षा और हवाईअड्डों पर यात्री सुविधाओं पर होने वाले खर्च को पूरा करने के लिए लगाया जाता है। यह केवल कोच्चि, दिल्ली और बैंगलोर जैसे विशिष्ट हवाई अड्डों से प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए लिया जाता है और यह 83 रुपए से 236 रुपए की सीमा में रहता है।

यात्री सुरक्षा शुल्क: यात्री सुरक्षा शुल्क या विमानन सुरक्षा शुल्क का उपयोग हवाई अड्डों पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) कर्मियों की तैनाती के भुगतान के लिए किया जाता है। सभी हवाई अड्डों पर प्रति यात्री 236 रुपए का शुल्क लिया जाता है।
ध्यान दें कि ये शुल्क आधार किराया और इंटरनेट हैंडलिंग शुल्क के अतिरिक्त हैं, जिसका उपयोग आप टिकट शुल्क और अन्य करों को बुक करने के लिए करते हैं।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें