Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Digi Yatra app launched your face will now be the boarding pass starting from these cities first

Digi Yatra ऐप लॉन्च, आपका चेहरा ही अब होगा बोर्डिंग पास, इन शहरों से सबसे पहले शुरुआत

हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर Digi Yatra: मोदी सरकार ने गुरुवार को दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डों पर हवाई यात्रियों के लिए चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित डिजी यात्रा ऐप की शुरुआत कर दी है।

Drigraj एजेंसी, नई दिल्लीThu, 1 Dec 2022 08:10 AM
share Share
पर्सनल लोन

Digi Yatra: मोदी सरकार ने गुरुवार को दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डों पर हवाई यात्रियों के लिए चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित डिजी यात्रा ऐप की शुरुआत कर दी है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को इस ऐप को लॉन्च किया।

अगले साल मार्च तक चार और हवाई अड्डों - हैदराबाद, पुणे, विजयवाड़ा और कोलकाता में डिजी यात्रा शुरू की जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक ब्रीफिंग में कहा कि बाद में देश के अन्य हवाईअड्डों पर डिजीयात्रा शुरू की जाएगी। यह घरेलू उड़ानें लेने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा।

क्या है DigiYatra का मकसद

  • प्रक्रिया को तेज करना
  • लंबी लाइंस से राहत
  • डॉक्युमेंट्स, हार्ड कॉपी से मुक्ति
  • Seamless और Contactless करना
  • डिजिटल होने से मिलान आसान

DigiYatra एक विकेंद्रीकृत मोबाइल वॉलेट बेस्ड आइडेंटिटी प्लैटफॉर्म है, जो कॉस्ट इफेक्टिव भी है और प्राइवेसी और डाटा प्रोटेक्शन से जुड़े मुद्दों का भी ख्याल रखती है। 

DigiYatra app का ऐसे उठाएं फायदा

DigiYatra app डाउनलोड करें और सारी जानकारी भरने के बाद आधार से Authentication होगा। यह प्रक्रिया सिर्फ एक बार होगी और OTP आधारित है। इसके बाद जब कभी यात्रा करेंगे तो आपको बस वेब चेक-इन के बाद अपना टिकट App पर अपलोड कर देना है। एयरपोर्ट पर आने के बाद अपने app को स्कैनर पर रखना होगा और चेहरा स्कैन कराना है और इसके साथ ही आपकी एंट्री हो जाएगी।  दूसरे चरण में सिक्युरिटी के लिए बस Face Scan होगा । बोर्डिंग के समय भी बस Face Scan होगा।
 

     जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

    अगला लेखऐप पर पढ़ें