Hindi Newsबिजनेस न्यूज़BPCL disinvestment not cards for now oil minister hardeep puri

अभी नहीं बिकेगी तेल कंपनी BPCL, सरकार ने बताई आगे की योजना

बीपीसीएल के लिए सरकार को तीन शुरुआती बोलियां मिली थीं लेकिन वित्तीय बोली सिर्फ वेदांता समूह ने ही लगाई। ऐसे में सरकार ने मई, 2022 में बीपीसीएल के निजीकरण की अपनी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

Deepak Kumar एजेंसी, नई दिल्लीThu, 15 Sep 2022 04:17 PM
share Share
पर्सनल लोन

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऐसे संकेत दिए हैं कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन निगम लिमिटेड (बीपीसीएल) का निजीकरण निकट भविष्य में नहीं होने जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह का कोई भी प्रस्ताव अभी विचाराधीन नहीं है।

सरकार ने नवंबर, 2019 में अपनी परिसंपत्ति मौद्रीकरण योजना के तहत बीपीसीएल की बिक्री करने का प्रस्ताव रखा था। तब समय सरकार ने कहा था कि वह इस सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी में अपनी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री करेगी।

बीपीसीएल के लिए सरकार को तीन शुरुआती बोलियां मिली थीं लेकिन वित्तीय बोली सिर्फ वेदांता समूह ने ही लगाई। ऐसी स्थिति में सरकार ने मई, 2022 में बीपीसीएल के निजीकरण की अपनी योजना को ठंडे बस्ते में डालने की घोषणा कर दी।

पुरी ने इस बारे में सरकार की भावी योजना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘जब केवल एक बोलीदाता ही होगा तो प्रतिस्पर्द्धी निविदा की प्रक्रिया के तहत किस तरह बिक्री हो सकती है? आपको पता है कि विनिवेश योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम सिर्फ प्रशासनिक मंत्रालय ही नहीं करते हैं, इसके ‘दीपम’ भी शामिल होता है। लेकिन जहां तक मेरी जानकारी का सवाल है तो फिलहाल बीपीसीएल की बिक्री का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।’’

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें