Hindi Newsबिजनेस न्यूज़banks will remain closed for 16 days next month deposited rs 2000 note or not know when are the holidays - Business News India

2000 रुपये का नोट जमा किया या नहीं? अगले महीने 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब-कब है छुट्टी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मई महीने में 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया था। हालांकि, आरबीआई ने उस समय कहा था कि ये नोट अगले 4 महीने तक वैलिड बने रहेंगे।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 30 Aug 2023 01:14 PM
share Share
पर्सनल लोन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मई महीने में 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया था। हालांकि, आरबीआई ने उस समय कहा था कि ये नोट अगले 4 महीने तक वैलिड बने रहेंगे। इसके लिए आरबीआई ने लोगों को 30 सितंबर तक का समय दिया था। दूसरी ओर, आरबीआई ने 20,000 रुपये तक 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने की सीमा तय की थी। यानी कि लोगों के पास अब सिर्फ 1 महीने का समय ही बचा है। बता दें कि अगले महीने देश के अलग-अलग हिस्सों में त्योहारों और महीने में रविवार के साथ  दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से 16 दिन बैंक बंद रहेंगे।

यहां देखें त्योहारों की लिस्ट
बता दें कि 6 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के कारण, 7 सितंबर को श्रीकृष्ण अष्टमी के कारण, 18 सितंबर को वरसिद्धि विनायक व्रत और विनायक चतुर्थी के कारण, 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के कारण, 20 सितंबर को गणेश चतुर्थी के कारण, 22 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के कारण, 23 सितंबर को महाराजा हरि सिंह के जन्मदिन के कारण, 25 सितंबर को श्रीमंत शंकर देव की जयंती के कारण, 27 सितंबर को मिलाद–ए–शेरिफ के कारण, 28 सितंबर को ईद–ए–मिलाद के कारण, 29 सितंबर को ईद–ए–मिलाद–उल–नबी के बाद इंद्रयात्रा के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे

नोट बदलने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो
1. अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट उपलब्ध हैं तो आप निकटतम बैंक शाखा में जाएं।
2. वहां, मांगी जा रही जरूरी स्लिप को डिटेल्स सहित भरें।
3. अब इस स्लिप को 2000 रुपये के नोटों के साथ जमा करें।
नोट- ध्यान दें कि अलग-अलग बैंक अपनी सुविधा के हिसाब से इस प्रक्रिया में बदलाव कर सकती है। आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट बदलने के मामले में बैंक अपनी प्रक्रिया और मानकों का पालन करेंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें