Hindi Newsबिजनेस न्यूज़Bank strike bharat band for 2 day nationwide on 28 or 29 March banking services ATM will effected - Business News India

28-29 मार्च को पूरे देश में हड़ताल, बैंकों का कामकाज होगा प्रभावित, ATM में कैश की हो सकती किल्लत

अगर आपको इस सोमवार और मंगलवार बैंक संबंधित कोई काम है और आप ब्रांच जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। दरअसल, 28 और 29 मार्च को बैंकों में हड़ताल (Bank band) के चलते कामकाज बंद रहेंगे।

Varsha Pathak मिंट, नई दिल्लीMon, 28 March 2022 06:34 AM
share Share
पर्सनल लोन

Bharat band & Bank Strike: आज सोमवार यानी 28 मार्च और कल मंगलवार यानी 29 मार्च को बैंकों में हड़ताल (Bank band) के चलते कामकाज बंद हैं। देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि बैंक यूनियन (Bank union) की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल की वजह से 28 मार्च और 29 मार्च को बैंक कामकाज प्रभावित रहेगा। साथ ही एटीएम सर्विस (ATM services) भी प्रभावित हो सकती है। बता दें यह हड़ताल प्राइवेटाइजेशन (Bank privatization) के विरोध में किया जा रहा है। 

क्या कहा एसबीआई ने?
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का कामकाज प्रभावित होने की संभावना है। SBI ने कहा कि उसकी बैंकिंग सेवाएं एक हद तक प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि विभिन्न कर्मचारी संघों ने दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है। 
एसबीआई ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, "हमने हड़ताल के दिनों में बैंक ब्रांच और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है।" 

एसबीआई ने कहा कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने उसे सूचित किया है कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए), बैंक कर्मचारी संघ (बीईएफआई) और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (एआईबीओए) ने अपने निर्णय देशव्यापी हड़ताल पर जाओ के बारे में नोटिस जारी किया है। बैंक ने कहा कि वह हड़ताल के कारण संभावित नुकसान का आकलन नहीं कर सकता।

...इसलिए है बैंकों में हड़ताल 
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम और बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। पिछले साल यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तहत बैंक यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की थी। 

28 मार्च और 29 को भारत बंद
बता दें कि 28 मार्च और 29 को केंद्रीय ट्रेड संघों के एक फोरम ने भारत बंद का ऐलान किया है। यह भारत बंद मोदी सरकार की उन नीतियों के खिलाफ बुलाया जा रहा है, जिनसे कर्मचारियों, किसानों और आम लोगों पर गलत असर पड़ रहा है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें