Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th Pay Commission latest punjab announces 4 percent hike dearness allowance or da employees for new year - Business News India

4% DA बढ़ाने का ऐलान, इन कर्मचारियों को मिला न्यू ईयर का बड़ा तोहफा

बता दें कि केंद्र सरकार ने अक्टूबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया था। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 प्रतिशत हो गया है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 18 Dec 2023 11:15 AM
share Share
पर्सनल लोन

7th Pay Commission: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की। यह वृद्धि दिसंबर से लागू होगी। पंजाब राज्य मंत्रालय संबद्ध सेवा यूनियन (पीएसएमएसयू) के अध्यक्ष अमरीक सिंह ने कहा कि बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। पीएसएमएसयू के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया। मुलाकात के दौरान मान ने कर्मचारियों की विभिन्न मांगों पर चर्चा की।

भगवंत मान ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा है- आज पंजाब राज्य मंत्रालय संबद्ध सेवा सेवा यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उनके मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। यह बताते हुए खुशी है कि हम कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं... डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, जो एक दिसंबर 2023 से प्रभावी होगी। बैठक के बाद पीएसएमएसयू अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि बाकी आठ फीसदी डीए भी जल्द दिया जाएगा। 

लंबे समय से हो रही थी मांग: बता दें कि कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना लागू करने, लंबित 12 प्रतिशत डीए जारी करने और संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की मांग कर रहे थे। पीएसएमएसयू ने रविवार को अपनी एक महीने से अधिक लंबी हड़ताल को निलंबित कर दिया था, जो आठ नवंबर से शुरू हुई थी। उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ बैठक से पहले अपनी हड़ताल स्थगित कर दी थी।

केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर में मिला था तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर महीने में 4 प्रतिशत के महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया था। केंद्रीय कर्मचारियों को यह भत्ता जुलाई से दिसंबर छमाही के लिए मिला था। इसी के साथ कर्मचारियों का भत्ता अब 46 प्रतिशत हो गया है। नए साल में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों को भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है। यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत हो सकती है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें