Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th pay commission latest news 4 percent DA hike notification released - Business News India

4% बढ़ गया डीए, सरकार का नोटिफिकेशन जारी, इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल की पहली छमाही यानी जनवरी- जून की अवधि के लिए महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 7 Jan 2024 12:58 PM
share Share
पर्सनल लोन

7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल की पहली छमाही यानी जनवरी- जून की अवधि के लिए महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार है। इस बीच, पश्चिम बंगाल की सरकार ने एक जनवरी 2024 से अपने कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ा दिया है। वैसे तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने DA बढ़ोतरी का ऐलान दिसंबर महीने में ही कर दिया था लेकिन अब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

कितना हो गया भत्ता
दिसंबर महीने में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था-मैं घोषणा करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। ममता बनर्जी ने कहा था कि डीए बढ़ोतरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा। 

यह भी पढ़ें- ग्रे मार्केट में गदर मचा रहा IPO, 9 जनवरी से मौका, इसरो जैसे दिग्गज हैं कंपनी के ग्राहक

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता पहले 6 फीसदी मिलता था, जो नई बढ़ोतरी के बाद 10 फीसदी हो जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों के मुकाबले पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों का अंतर 36 फीसदी का बना हुआ है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारे लिए डीए अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए हम यह बढ़ोतरी कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च तक गुड न्यूज
अगर सबकुछ ठीक रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को भत्ते पर मार्च महीने तक गुड न्यूज मिल जाएगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो साल की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। अगर 4 फीसदी भी भत्ता बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। जैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या उससे ज्यादा होगा तो हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA रिवाइज हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक जब भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो तब HRA को रिवाइज किया जाएगा।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें