Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़7th pay commission 4 percent DA Hike in up along with bonus declared before deepawali biggest gift - Business News India

फिर बढ़ा 4% DA, साथ ही बोनस भी; अब इन कर्मचारियों को मिली दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी

7th pay commission: केंद्र सरकार के बाद अब राज्य भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने लगे हैं। बीते दिनों राजस्थान और हरियाणा की सरकार ने भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया था।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 6 Nov 2023 01:04 PM
share Share
पर्सनल लोन

7th pay commission: केंद्र सरकार के बाद अब राज्य भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने लगे हैं। बीते दिनों राजस्थान और हरियाणा की सरकार ने भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया था। अब उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है। यह भत्ता अब 4% बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।

मुख्यमंत्री योगी ने दी जानकारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, 'उत्तर प्रदेश के उत्कर्ष में अपना योगदान कर रहे सभी राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी निकायों, UGC कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा पेंशनरों को मूल वेतन के 46% की दर से महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा।
इसी प्रकार, सभी राज्य कर्मचारियों (अराजपत्रित)/कार्य प्रभारित कर्मचारियों, शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा दैनिक वेतन भोगी कार्मिकों को 30 दिन की परिलब्धियों के बराबर (उच्चतम सीमा ₹7,000) बोनस प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।' बता दें कि राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके मद्देनजर राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे में राज्य सरकार के लिए निर्वाचन आयोग से मंजूरी अनिवार्य थी।

यह भी पढ़ें- त्योहारी सीजन में आम आदमी को बड़ी राहत: अब ₹27.50 में मिलेगा आटा, मोदी सरकार का ऐलान

इन राज्यों ने भी किया ऐलान 
बता दें कि इससे पहले ओडिशा और हरियाणा की सरकार ने भी अपने राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद ओडिशा, हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों का भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है।

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें