Notification Icon
Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़11 lakh sukanya samriddhi accounts opened in 2 days know modi government scheme detail - Business News India

बिटिया के लिए बेस्ट है ये स्कीम, 7.6% मिलता है ब्याज, 2 दिन में खुले 11 लाख अकाउंट

एक वित्तीय वर्ष के दौरान 1.5 लाख रुपये तक की रकम डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें निवेश कर आप ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत टैक्स भी बचा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए 7.6% प्रति वर्ष ब्याज निर्धारित है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 12 Feb 2023 04:38 AM
share Share
पर्सनल लोन

अगर आप बिटिया की शादी या पढ़ाई के लिए मोटी रकम जुटाना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि अकाउंट शानदार विकल्प है। नरेंद्र मोदी सरकार की इस स्कीम को लेकर जबरदस्त क्रेज है। यही वजह है कि एक विशेष अभियान के तहत दो दिन- शुक्रवार और शनिवार में करीब 11 लाख सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोले गए हैं। यह सुकन्या समृद्धि अकाउंट्स के सालाना का लगभग एक तिहाई है। बता दें कि पिछले आठ वर्षों में 2.7 करोड़ अकाउंट खोले गए हैं। इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट को बधाई दी है।

स्कीम की डिटेल: सुकन्या समृद्धि लंबी अवधि की योजना है। इसमें पैरेंट दो बच्चों के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत 3 से 10 वर्ष की उम्र तक की लड़की के लिए अकाउंट खोला जा सकता है। इस स्कीम में 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है।

एक वित्तीय वर्ष के दौरान 1.5 लाख रुपये तक की रकम डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें निवेश कर आप ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत टैक्स भी बचा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए 7.6% प्रति वर्ष ब्याज निर्धारित की गई हैं।

एक और स्कीम: सुकन्या समृद्धि का यह क्रेज ऐसे समय में देखने को मिल रहा है जब सरकार ने आम बजट में महिलाओं के लिए एक नई स्मॉल सेविंग स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत दो साल की जमा राशि पर 7.5% सालाना ब्याज मिलेगा। 

 बजट 2024 जानेंHindi News  ,  Business News की लेटेस्ट खबरें, इनकम टैक्स स्लैब Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

अगला लेखऐप पर पढ़ें