Hindi Newsब्रांड स्टोरीज़ न्यूज़Different CTVS Cardio Thoracic Vascular Surgery and Minimally Invasive Cardiac Surgery

डिफरेन्ट CTVS (कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी) एवं मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी

“कार्डियोवास्कुलर” सर्जरी एक प्रकार की सर्जरी है जिसमें हृदय और रक्त धमनियाँ शामिल होती हैं जो रक्त को इसमें पहुँचाती हैं। जिन रोगियों को दिल का दौरा (Heart Attack), स्ट्रोक या रक्त का थक्का पड़ा है.

Anant Joshi joshi Brand Post, Fri, 27 Jan 2023 01:55 PM
share Share

“कार्डियोवास्कुलर” सर्जरी एक प्रकार की सर्जरी है जिसमें हृदय और रक्त धमनियाँ शामिल होती हैं जो रक्त को इसमें पहुँचाती हैं। जिन रोगियों को दिल का दौरा (Heart Attack), स्ट्रोक या रक्त का थक्का पड़ा है, वे रोगी अक्सर इन ऑपरेशनों से गुजरते हैं।

चरक हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर का हृदय रोग विभाग लखनऊ के कुछ सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों में एक जाना-पहचाना नाम है। कार्डियो वैस्कुलर सर्जरी बाईपास प्रक्रियाओं द्वारा वाल्वुलर (हृदय वाल्व रोग), शिशु एवं नवजात हृदय संचालन सर्जरी करने के साथ ही दिल के सभी ऑपरेशन विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ किये जाते हैं।

चरक हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर का  CTVS विभाग, अल्ट्रामॉडर्न कैथलैब के साथ ही क्रिटिकल केयर यूनिट, इन्टेन्सिव केयर यूनिट एवं पोस्ट-ऑपरेटिव नर्सिंग स्टाफ, टेक्नीशियन्स व विश्वस्तरीय कार्डियक सुविधाओं से युक्त है ।

हमारे हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट विशेषज्ञों ने कोरोनरी आर्टरी स्टेंटिंग, 3डी मैपिंग, टीएवीआई/टीएवीआर (ट्रांस कैथेटर एओर्टिक वॉल्व इंप्लांटेशन/रिप्लेसमेंट) एवं ए.ए.ए.(एब्डॉमिनल एओर्टिक एन्यूरिज्म) के इस्तेमाल में अग्रणी व सकारात्मक भूमिका निभाई है।

हमारे पास परक्यूटेनियस ट्रांसलूमिनल सेप्टल मायोकार्डियल एब्लेशन(PTSMA) जैसी उन्नत प्रक्रियाओं में कुशलता है।

चरक हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के CTVS विभाग में हमारे कार्डियोलॉजिस्ट और कार्डियोथोरेसिक सर्जन  हृदय रोग की रोकथाम और उपचार के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ काम करतें हैं, जिससे हर साल हॉस्पिटल से उपचार कराने वाले हजारों हृदय रोगियों के लिए बेहतर परिणाम और जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। हमारी 95% से अधिक सर्जरी हार्ट बीट सर्जरी हैं  जो मरीजों को ऑपरेशन के बाद जल्दी से रिकवरी प्रदान करती हैं।

विभाग में “मिनिमली इनवेसिव” न्यूनतम (Minimum) चीरे द्वारा हृदय सर्जरी करने के साथ ही सभी प्रकार की जटिल हृदय सर्जरी करने की सुविधा उपलब्ध है।

मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी के फायदे.....

किसी भी ओपन सर्जरी की वजाय मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी करवाना ज्यादा फायदेमन्द रहता है।

मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी कराने के लाभ इस प्रकार हैं -

छोटे चीरे - मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी में जो चीरा लगायें जातें हैं  वह भी 2 से 3 सेंटीमीटर के ही होते हैं जिन्हें भरने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और यह इस सर्जरी का सबसे बड़ा फायदा है।

कम दर्द - क्योंकि शरीर की चीर-फाड़ अधिक नहीं होती है इसलिए शरीर को संक्रमण का खतरा भी कम होता है। और इसी वजह से दर्द भी कम होता है। चीर-फाड़ के द्वारा शरीर में खतरनाक बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं, लेकिन इस सर्जरी में इनके प्रवेश की संभावना ना के बराबर हो जाती है। क्योंकि यह ओपन सर्जरी नहीं होती है बल्कि छोटे से चीरे के साथ इस सर्जरी को किया जाता है इससे  सर्जरी में होने वाली जटिलतायें कम होती हैं।

जल्दी रिकवरी - इस सर्जरी में छोटा चीरा लगाया जाता है जिसे ठीक होने में अधिक समय नहीं लगता और मरीज बहुत जल्दी ही अपनी सामान्य गतिविधियों में आ जाता है। जहाँ ओपन सर्जरी होने पर मरीज को ठीक होने में कम से कम 1 हफ्ते से 1 महीने का समय लगता है लेकिन मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी में ऐसा नहीं होता है।

जल्दी डिस्चार्ज - जहाँ सामान्य सर्जरी में मरीज को एक हफ्ते से 10 दिन अस्पताल में रहना पड़ता है वहीँ मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जरी में सिर्फ 2 से 3 दिन में अस्पताल से डिस्चार्ज मिल जाता है।

बहुत ही गम्भीर मरीजों में दिल एवं फेफड़ो को आराम देने के लिए ECMO की भी सुविधा उपलब्ध है

चरक हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर में नवीनतम एवं आधुनिक मशीनों के साथ ही अल्ट्रामॉडर्न कार्डिएक कैथ लैब, क्रिटिकल केयर यूनिट(CCU) एवं इंटेंसिव केयर यूनिट(ICU) व हमारे अनुभवी हृदय रोग विशेषज्ञों की टीम (कार्डियोलॉजिस्ट), टेक्नीशियन्स व पोस्ट-ऑपरेटिव नर्सिंग स्टाफ मरीज के उपचार हेतु पूर्ण प्रतिबद्ध हैं, जिससे हम सर्वश्रेष्ठ हृदय संस्थानों में से एक बन गए हैं। हमारे कार्डियोलॉजिस्ट ने कोरोनरी आर्टरी स्टेंटिंग के साथ-साथ लेजर एंजियोप्लास्टी का भी बीड़ा उठाया है और वे परक्यूटेनियस ट्रांसलूमिनल सेप्टल मायोकार्डियल एब्लेशन(PTSMA) जैसी उन्नत तकनीकों के विशेषज्ञ हैं।

हमें गर्व है कि हम अपने मरीजों को यह बेहतरीन चिकित्सा सुविधा किफायती दरों के साथ उपलब्ध करा रहे हैं।

चरक हॉस्पिटल ,हरदोई रोड, दुबग्गा-लखनऊ

सम्पर्क:- 05226664444, 9919040000

 

अस्वीकरण : इस लेख में किए गए दावों की सत्यता की पूरी जिमेदारी संबंधित व्यक्ति / संस्थान की है

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें