Hindi Newsबिहार न्यूज़This is Bihar not England Nitish Kumar blazed on Mushroom farmer giving speech in English

ई इंग्लैंड नहीं; बिहार है, हिंदी बोलिए... मशरूम किसान के अंग्रेजी में भाषण देने पर नीतीश कुमार भड़के

नीतीश कुमार ने मशरूम किसान से कहा, "आप खेती करते हैं। आपको यहां सुझाव देने के लिए बुलाया गया है और आधे से ज्यादा अंग्रेजी बोल रहे हैं। इंग्लैंड है ये? भारत है न जी।"

ई इंग्लैंड नहीं; बिहार है, हिंदी बोलिए... मशरूम किसान के अंग्रेजी में भाषण देने पर नीतीश कुमार भड़के
Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 21 Feb 2023 01:20 PM
हमें फॉलो करें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार किसान समागम के दौरान मंगलवार को अंग्रेजी बोलने वाले एक मशरूम किसान पर भड़क गए। बीच भाषण में ही उन्होंने किसान को टोका और कहा कि यह इंग्लैंड नहीं, बल्कि बिहार है। यहां हिंदी बोलिए, ताकि सबको समझ में आ जाए। सीएम नीतीश ने जिस किसान को टोका वह लखीसराय जिले का रहने वाले हैं और कोरोना काल में पुणे में मार्केटिंग जॉब छोड़कर गांव आए। फिर खेती-किसानी को अपनी आजीविका के रूप में चुना।

नीतीश सरकार की ओर से पटना में मंगलवार को चौथे कृषि रोडमैप को लेकर किसान समागम आयोजित किया गया है। इसमें राज्य भर के 4700 से ज्यादा किसानों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे। समागम में लखीसराय के मशरूम उत्पादक किसान अमित कुमार अपने सुझाव देने मंच पर पहुंचे। जब वे अपने भाषण में अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग कर रहे थे, तो सीएम नीतीश ने उन्हें टोक दिया।

मुख्यमंत्री ने अपनी सीट पर ही बैठकर अमित से कहा, "आप खेती करते हैं, वो आम आदमी करता है। आपको यहां सुझाव देने के लिए बुलाया गया है और आप आधे से ज्यादा अंग्रेजी बोल रहे हैं। इंग्लैंड है ये? भारत है न जी। यह बिहार है न। अपने राज्य और अपने देश के हिंदी शब्द को भूल जाएंगे क्या? जब से कोरोना आया है, लोग मोबाइल पर देख रहे हैं और अपनी भाषा को भूल रहे हैं एवं नए-नए शब्द बोल रहे हैं।"

बता दें कि अमित कुमार लखीसराय के रहने वाले हैं और मशरूम उत्पादन करते हैं। इससे पहले वह 18 सालों तक पुणे में रहे और एमबीए करके 11 साल तक कॉर्पोरेट में मार्केटिंग की नौकरी की। कोरोना काल में वह वापस अपने गांव लौट गए और खेती-किसानी शुरू कर दी। अब मशरूम उगाकर वे सफल किसान बन गए हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें