Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़New Jamtara in Bihar Police caught 11 cyber criminals gathered in the garden extorted crores of rupees by luring them with cheap loan

बिहार में नया जामताड़ा! पुलिस ने बगीचे में जुटे 11 साइबर अपराधी दबोचे, सस्ते लोन का लालच देकर करोड़ों ऐंठे

बिहार के नवादा जिले में जमाताड़ा की तर्ज पर साइबर फ्रॉड को अंजाम देने की फिराक में बगीचे में जुटे 11 अपराधियों को पुलिस ने धर दबोचा है। जिनके पास से मोबाइल, लैपटॉप और 168 पेज कस्टमर शीट मिली है।

Sandeep हिन्दुस्तान, नवादाSun, 28 July 2024 04:16 PM
share Share

नवादा साइबर पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने बड़े साइबर गिरोह का खुलासा किया है। सस्ती दर पर लोन देने का झांसा देकर करोड़ों की ऑनलाइन ठगी में जुटे 11 अपराधियों को पुलिस ने दबोच लिया। सभी रविवार को वारिसलीगंज के अपसढ़ गांव के बगीचे में करीब दो बजे बैठ कर ठगी करने में जुटे थे।  इनके पास से एक लैपटॉप, 34 मोबाइल, 13 नये सिम कार्ड, एक बाइक व 168 पेज कस्टमर डेटा शीट जब्त किये गये।

साइबर डीएसपी प्रिया ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ये सभी अपराधी धनी फाइनेंस इंडिया बुल्स नामक कंपनी से चार फीसदी ब्याज पर लोन देने का झांसा देकर ऑनलाइन ठगी में जुटे थे। बरामद कस्टमर डेटा शीट में बड़ी संख्या में बिहार समेत दूसरे राज्यों के उपभोक्ताओं के नाम-पता तथा मोबाइल नंबर पाया गया है। अपराधी पहले उपभोक्ताओं को फोन करते थे और रजिस्ट्रेशन-प्रोसेसिंग शुल्क आदि के नाम पर लाखों की ठगी कर विभिन्न बैंकों व यूपीआई में रुपये ट्रांसफर कराते थे। 

लोन के बीच में विभिन्न कारणों से प्रक्रिया बाधित होने का झांसा देकर उपभोक्ताओं से रुपये ठगे जाते थे। इनके नंबरों पर मेल अथवा बल्क एसएमएस के माध्यम से लोन अप्रूव होने आदि का मैसेज भेजा जाता था। इनके लैपटॉप व मोबाइल से कंपनी का अप्रूवल लेटर भी बरामद किये गये हैं। बताया जाता है कि अब तक इस गिरोह द्वारा करोड़ों की ठगी की जा चुकी है। पुलिस इनसे बरामद डेटा, लैपटॉप, मोबाइल आदि की गहनता से जांच कर रही है। 

साइबर डीएसपी ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल से मिले सुराग के आधार पर छापेमारी की गई। उस वक्त 15-20 अपराधी एक जगह पर एकत्रित होकर ठगी में जुटे हुए थे। पुलिस को देखकर ये लोग भागने लगे। पीछा कर इनमें से 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार अपराधियों ने नांलदा जिला व नवादा के वारिसलीगंज तथा काशीचक थाना क्षेत्रों के अपराधी शामिल हैं। एसपी अम्बरीष राहुल के निर्देश पर गठित एसआईटी में छापेमारी की गई।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें