Hindi Newsबिहार न्यूज़Everyday 440 new children are falling prey to cigarette gutkha addiction in Bihar

हर रोज बिहार में 440 नए बच्चे सिगरेट गुटखा की लत के शिकार हो रहे हैं

बिहार में 440 बच्चे प्रतिदिन तंबाकू की लत के शिकार हो रहे हैं। राज्य में 15 वर्ष से अधिक आयु के 25.9 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

Malay Ojha हिन्दुस्तान, पटनाThu, 25 May 2023 03:06 PM
share Share

बिहार में 440 बच्चे प्रतिदिन तंबाकू की लत के शिकार हो रहे हैं। सर्वे रिपोर्ट में इस चौंकाने वाले तथ्य के बाद राज्य सरकार ने सभी स्कूलों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 31 मई को जागरुकता कार्यक्रम संचालित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने सभी सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम सुनिश्चित करने को कहा है।

अपर मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार सभी शैक्षणिक संस्थानों में तंबाकू के विरुद्ध शपथ कार्यक्रम का आयोजन करना है। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के चयनित थीम ‘हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं’ पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करना है। इसके अलावा शिक्षकों-कर्मियों एवं बच्चों द्वारा जन मानस को तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी व जागरूरता रैली का भी आयोजन किया जाना है। 

दरअसल, वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार बिहार में 15 वर्ष से अधिक आयु के 25.9 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। इसी तरह ग्लोबल यूथ टोबैको सर्व, 2019 के आंकड़ों के अनुसार 13 से 15 वर्ष के 21.5 प्रतिशत बच्चे कभी न कभी तंबाकू का सेवन करते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें