Notification Icon
Hindi Newsबिहार न्यूज़Education Minister Chandrashekhar says Hindu festival holidays cut decision not by govt I dont even know

हिंदू पर्व छुट्टी में कटौती का फैसला सरकार का नहीं; शिक्षा मंत्री बोले- मुझे पता ही नहीं

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि बिहार सरकार के स्तर पर छुट्टियों में कटौती का फैसला नहीं हुआ है। अगर ऐसा कुछ गड़बड़ हुआ है तो उसमें सुधार किया जाएगा।

Jayesh Jetawat लाइव हिन्दुस्तान, पटनाTue, 28 Nov 2023 02:56 PM
share Share

बिहार के स्कूलों में हिंदू पर्व-त्योहारों पर छुट्टियां घटाने के मुद्दे पर सियासत गर्माई हुई है। इस बीच शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि छुट्टियों में बदलाव का फैसला सरकार के स्तर पर नहीं हुआ है। इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। अगर गड़बड़ी हुई है तो सुधार होगा। दूसरी ओर, शिक्षा विभाग ने इस विवाद पर सफाई देते हुए कहा है कि छुट्टियों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। इस बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है। 

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में स्कूली छुट्टियों के विवाद पर अपनी बात रखी। उनसे पूछा गया कि शिक्षा विभाग ने नया कैलेंडर जारी किया है, इस पर विवाद उठ रहा है। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। यह फैसला सरकार के स्तर पर नहीं हुआ है। वे इस मामले को देखेंगे और कुछ गड़बड़ी होगी तो उसमें सुधार किया जाएगा। 

इससे ठीक पहले नीतीश सरकार में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी इस विवाद से पल्ला झाड़ा। उन्होंने भी कहा कि सरकार के स्तर पर ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है। सीएम नीतीश कुमार हिंदू पर्वों की छुट्टियों में कटौती के मुद्दे पर संज्ञान लेंगे और समाधान करेंगे। 

दूसरी ओर, शिक्षा विभाग ने मंगलवार को बयान जारी कर इस विवाद पर सफाई दी है। विभाग का कहना है कि छुट्टियों में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है। पिछले साल 60 छुट्टियां थीं, आगे भी इतनी ही रखी गई हैं। सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने सामान्य स्कूलों और उर्दू स्कूलों को लेकर अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं। इसी वजह से कंफ्यूजन पैदा हो गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें